दो महाशक्तियों के बीच बढ़ा तनाव, चीन के जंगी जहाजों ने किया युद्ध का अभ्‍यास, अमेरिका ने तैनात किए फाइटर जेट | Increased tension between two superpowers, Chinese warships practice war, America deploys fighter jets

दो महाशक्तियों के बीच बढ़ा तनाव, चीन के जंगी जहाजों ने किया युद्ध का अभ्‍यास, अमेरिका ने तैनात किए फाइटर जेट

दो महाशक्तियों के बीच बढ़ा तनाव, चीन के जंगी जहाजों ने किया युद्ध का अभ्‍यास, अमेरिका ने तैनात किए फाइटर जेट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : May 6, 2020/4:37 pm IST

वॉशिंगटन। साउथ चाइना सी को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। एक तरफ अमेरिका ने आरोप लगाया है कि चीन की सेना दक्षिण चीन सागर में आक्रामक व्‍यवहार कर रही है, वहीं चीन का आरोप है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन माहौल को भड़काने में लगा है। बढ़ते तनाव के बीच चीन के जंगी जहाजों ने युद्ध का लाइव अभ्‍यास किया है। इस बीच अमेरिका ने अलास्‍का में अपने ब्रह्मास्‍त्र कहे जाने वाले F-35 फाइटर जेट को अलर्ट मोड में तैयार कर रखा है।

ये भी पढ़ें: चीन की शर्मनाक हरकत: मित्र देश पाकिस्तान को महिलाओं के अंडरवियर से बने मास्क …

इस बीच अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को कहा कि चीन की सेना दक्षिण चीन सागर में आक्रामक रूख अपना रही है। उन्‍होंने कहा कि ‘चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी’ ने कोरोना वायरस को लेकर उस पर लग रहे आरोपों से ध्यान भटकाने और अपनी छवि को सुधारने के लिए झूठी सूचनाएं फैलाने का अभियान तेज कर दिया है।

ये भी पढ़ें: इजरायल के बाद इटली का दावा, वैज्ञानिकों ने तैयार किया कोरोना वैक्सी…

एस्पर ने कहा कि इसके साथ ही हम दक्षिण चीन सागर में पीएलए (पीपल्स लिबरनेशन आर्मी) का आक्रामक व्यवहार लगातार देख रहे हैं। फिलीपीन के नौसैन्य पोत को धमकाने, मछलियां पकड़ने वाली वियतनाम की नौका डुबाने और अन्य देशों को अपतटीय तेल एवं गैस संबंधी गतिविधियों को लेकर डराने-धमकाने के मामले इसी व्यवहार को दर्शाते हैं।’

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने फिर लगाए गंभीर आरोप, बोले चीन ने जानबूझकर फैलाया वायरस, US…

इस बीच चीन ने भी अमेरिका से किसी भी जंग की सूरत में अपनी तैयारी तेज कर दी है। चीन के विमानवाहक पोत, जंगी जहाजों और लड़ाकू हवाई जहाजों ने युद्ध का लाइव अभ्‍यास किया है। चीन की सेना ने कहा है क‍ि वह अमेरिका के साथ किसी भी युद्ध के लिए तैयार हैं। यही नहीं चीन के सबमैरिन का खात्‍मा करने वाले विमानों ने भी दक्षिण चीन सागर में अपनी गश्‍त बढ़ा दी है।