भारत ने फिर दिया चीन को झटका, इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्री ने रद्द किए कई बड़े आर्डर | India again shocks China, electrical industry cancels many big orders

भारत ने फिर दिया चीन को झटका, इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्री ने रद्द किए कई बड़े आर्डर

भारत ने फिर दिया चीन को झटका, इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्री ने रद्द किए कई बड़े आर्डर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : July 21, 2020/11:09 am IST

नई दिल्ली। भारत की इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट और इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री ने चीनी कंपनियों के ऑर्डर को बड़े लेवल पर कैंसिल करना शुरू कर दिया है। अब इन ऑर्डर के लिए नए ठिकानों की तलाश शुरू कर दी है। ये कंपनियां मुख्य रूप से पावर डिस्ट्रिब्यूशन और ट्रांसमिशन गियर के ऑर्डर कैंसिल कर रही हैं और दूसरे देशों से अधिक कीमत होने के बावजूद ये सारे सामान मंगा रही हैं।

ये भी पढ़ें: आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार दे रही 10 हजार रुपए की मदद, नहीं कोई कड़ी शर्त, …

इसकी शुरुआत मई से हुई है जब से पीएम मोदी ने वोकल फॉर लोकल का आह्वान किया है। इस महीने पावर गियर के आयात पर लगे तमाम प्रतिबंधों के चलते इस मुहिम को और बल मिला है, लेकिन इंडस्ट्री ये भी सुनिश्चित करना चाहती है कि इसकी वजह से सप्लाई ना रुके।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किया उपभोक्ता संरक्षण कानून में बड़ा सुधार, भ्रामक वि…

IEEMA के प्रेसिडेंट आरके चुघ ने कहा कि अब तक इंडस्ट्री में कच्चा माल, असेंबली का सामान और काफी सारी बना बनाया सामान भी चीन से ही मंगाया जाता था। IEEMA के डायरेक्टर जनरल सुनील मिश्रा ने कहा कि इंडस्ट्री अब विकल्प की तलाश कर रही है, ताकि चीन से सामान की सप्लाई को रोका जा सके।

ये भी पढ़ें: नए उद्योग-व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका, 25…

आरके चुघ ने आगे कहा- ‘जब तक हम पूरी तरह से आत्मनिर्भर नहीं हो जाते, तब तक इन सामान के लिए भरोसेमंद और दोस्ताना रवैये वाले देशों जैसे जापान, ताइवान, कोरिया और जर्मनी की ओर शिफ्ट हुआ जा सकता है। सॉफ्टवेयर का आयात यूरोप से किया जा सकता है और तमाम कच्चे माल के लिए रूस, चेक रिपब्लिक या पोलैंड का रुख किया जा सकता है। हमारे सदस्यों ने मांग के लिए अन्य देशों का रुख करना भी शुरू कर दिया है।’