भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, 7100 करोड़ रूपए की तोपें देगा अमेरिका | Indian Navy will increase strength, America will give Rs 7100 crore guns

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, 7100 करोड़ रूपए की तोपें देगा अमेरिका

भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत, 7100 करोड़ रूपए की तोपें देगा अमेरिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : November 21, 2019/5:37 am IST

नई दिल्ली। अमेरिका से करार के साथ भारतीय नौसेना की मारक क्षमता में और इजाफा होने जा रहा है। यूएस ने भारत को एक अरब डॉलर यानी करीब 7,100 करोड़ रुपये की नौसैनिक तोपें बेचने का फैसला लिया है। रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक के मुताबिक दोनों देशों के बीच 21 रक्षा सौदे हुए हैं।

पढ़ें- रेलवे ने रद्द की 300 से अधिक गाड़ियां, कहा- आपको हुई असुविधा के लिए…

करार के मुताबिक 13एमके-45 पांच इंच/62 कैलिबर (एमओडी-4) नौसैनिक तोपों और उनसे संबंधित उपकरणों की प्रस्तावित विदेशी सैन्य बिक्री की अनुमानित लागत 1.0210 अरब डॉलर है। इन तोपों का इस्तेमाल युद्धपोतों तथा युद्धक विमानों के खिलाफ और तटों पर बमबारी के लिए किया जाता है।

पढ़ें- बिल्डिंग से अचानक होने लगी 2000 और 500 के नोटों की बरसात, लूटने उमड.

इस फैसले से भारत उन चुनिंदा देशों में शुमार हो गया है जिन्हें अमेरिका ने अपनी नौसैनिक तोपों के आधुनिक संस्करण (एमओडी-4) बेचने का निर्णय किया है। जिन अन्य देशों को अमेरिका ने अभी तक ये तोपें बेची हैं उनमें आस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। अमेरिका ने थाइलैंड को भी एमओडी-4 संस्करण की एक तोप बेची है। भारत के अलावा अमेरिका ने ब्रिटेन और कनाडा समेत कुछ अन्य सहयोगी व मित्र देशों को भी इन तोपों की बिक्री का फैसला किया है।

पढ़ें- फौजी दूल्हे को आया इतना गुस्सा कि दुल्हन की गर्दन पर कटार रख किया ह

बीते तीन सालों में भारत ने करीब 5.67 अरब डॉलर के रक्षा समझौते किए हैं। लोकसभा में रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि दोनों देशों के बीच 21 रक्षा सौदे हुए हैं।

पढ़ें- शिवसेना के साथ गठबंधन पर कांग्रेस राजी, 5 साल के सीएम पर भी राजी, उ…

भय्यू महाराज केस में अपडेट

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/fYHYsXJEQ2c” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers