भारतीय डाक विभाग करेगा 5,476 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती, ऐसे होगा चयन.. देखिए | Indian Postal Department will recruit 5,476 Gramin Dak Sevaks, this will be selected

भारतीय डाक विभाग करेगा 5,476 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती, ऐसे होगा चयन.. देखिए

भारतीय डाक विभाग करेगा 5,476 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती, ऐसे होगा चयन.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:13 AM IST, Published Date : October 16, 2019/10:41 am IST

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग इंडिया पोस्ट ने तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश सर्किल के ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन तीनों सर्किलों के लिए कुल 5476 वैकेंसी निकाली गई है। आंध्र प्रदेश सर्किल में 2707, छत्तीसगढ़ सर्किल में 1799 और तेलंगाना में 970 वैकेंसी हैं। इन भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन और फीस भुगतान की अंतिम तिथि 14 नवंबर, 2019 है। एप्लाई ऑनलाइन मोड से ही करना होगा। इस भर्ती के जरिए ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवकों की भर्ती होगी।

पढ़ें- सीधी भर्ती, असिस्टेंट, स्टेनो और सेक्रेटरी समेत कई पदों पर भर्तियां.. देखिए

उम्मीदवार आधिकारिक साइट indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर जाकर रजिस्टर करें और यहीं से आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें- एनएचएम में 1425 पदों पर निकली भर्ती, 30 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तिथि

10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10वीं में गणित और इंग्लिश पढ़ी होना अनिवार्य है। इसके अलावा जिस सर्किल में आप आवेदन कर रहे हैं वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी अनिवार्य है। भर्ती की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा- 40 वर्ष। सरकार के नियमों के मुताबिक आयु में छूट मिलेगी।

पढ़ें- न्यूक्लियर पॉवर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड NPCIL में इंजीनियर्स की…

कोई परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे।

पढ़ें- सरकारी नौकरी, शासकीय विभागों में भर्ती के लिए नियम और शर्तों में कि…

आबकारी का अरबपति अफसर, 300 करोड़ की है संपत्ति

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/qg64xsAA4gw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers