अब स्टेशन तक ढोकर नहीं ले जाना होगा सामान, रेलवे घर से आपका सामान लाकर पहुंचाएगी सीट तक | Indian Railways Started Bags On Wheels Services

अब स्टेशन तक ढोकर नहीं ले जाना होगा सामान, रेलवे घर से आपका सामान लाकर पहुंचाएगी सीट तक

अब स्टेशन तक ढोकर नहीं ले जाना होगा सामान, रेलवे घर से आपका सामान लाकर पहुंचाएगी सीट तक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : October 22, 2020/12:09 pm IST

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए जल्द ही एक नई सुविधा की शुरूआज करने वाली है। रेलवे की इस नई सुविधा से आपको घर से या स्टेशन से लगेज ढोकर ले जाने का टेंशन खत्म हो जाएगा। जी हां जल्द ही रेलवे बैग्स ऑन व्हील्स सेवा शुरू कर रही है। रेलवे ने यह सर्विस ऐप पर लॉन्च की है, जिससे आप अपने मोबाइल पर रिक्वेस्ट डालकर बैग्स ऑन व्हील्स सेवा का लाभ ले सकते हैं। इस सर्विेस के बाद ले आपको नॉमिनल चार्ज देना होगा।

Read More: पुलिस ने अगवा यूनुस खान को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से छुड़ाया, 30 लाख मांगी थी फिरौती, 3 गिरफ्तार

बैग्स ऑन व्हील्स सेवा को लेकर उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। इसी दिशा में काम करते हुए दिल्ली मंडल ने हाल ही में गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (NINFRIS) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा के लिए ठेका प्रदान करके मील का पत्थर स्थापित किया है । भारत रेल पर रेलयात्रियों के लिए यह अपनी तरह की पहली सेवा है।

Read More: ट्रांसजेंडर समुदाय के 18 सदस्यों ने पास की 12वीं बोर्ड की परीक्षा, 10वीं बोर्ड में 39 लोग हुए पास

उन्होंने बताया कि बैग्स ऑन व्हील्स की सर्विस लेने के लिए आपको अपने मोबाइल पर बैग्स ऑन व्हील्स एप्लीकेशन इंस्टाल करना होगा। इसके बाद सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करना होगा। यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार उसके कोच/घर तक पहुंचाने का कार्य ठेकेदार द्वारा किया जाएगा। रेलवे की इस पहल से वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

Read More: अमेरिका ने लगाया ईरान और रूस पर बड़ा आरोप, चुनाव में हस्तक्षेप के लिए वोटर रजिस्ट्रेशन डेटा किए प्राप्त

वहीं, दूसरी ओर बैग्स ऑन व्हील्स सेवा से रेलवे को भी आय होगा। बताया गया कि इस सुविधा से रेलवे को सालाना 50 लाख रुपए का मुनाफा होगा। शुरूआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रौहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों से चढ़ने वाले रेलयात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

Read More: हाईकोर्ट के आदेश के बाद चुनावी सभा रद्द, कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर कोर्ट ने दिया था आदेश

 
Flowers