नापाक 'पाक' धैर्य की परीक्षा ले रहा, युद्ध की धमकी देने वाले को ये 5 हथियार ही भारी पड़ेंगे.. देखिए | India's five most dangerous weapons

नापाक ‘पाक’ धैर्य की परीक्षा ले रहा, युद्ध की धमकी देने वाले को ये 5 हथियार ही भारी पड़ेंगे.. देखिए

नापाक 'पाक' धैर्य की परीक्षा ले रहा, युद्ध की धमकी देने वाले को ये 5 हथियार ही भारी पड़ेंगे.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : September 3, 2019/8:39 am IST

नई दिल्ली। नापाक ‘पाक’ भारत की धैर्य की परीक्षा ले रहा है। कश्मीर को लेकर पाकिस्तान जिस तरह के हथकंडे अपनाकर भारत के खिलाफ बयानबाजी कर रहा है उससे दोनों देशों के बीच युद्ध के हालात बनते दिख रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है अगर दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति बनती है तो पाकिस्तान को भारत के ये पांच हथियार ही सबक सिखाने के लिए काफी है।

पढ़ें- सीमा पर तनाव :भारी गोलाबारी की आड़ में आतंकी घुसपैठ नाकाम, भारतीय सेना की कार्रवाई से पाक खेमें में मचा कोहराम

राफेल

लंबे इंतजार के बाद इसी महीने भारतीय वायुसेना को पहला राफेल फाइटर जेट मिलने वाला है। राफेल के सामने पाकिस्तान के एफ-16 विमान की ताकत कुछ भी नहीं है। लेटेस्ट एविनिक्स और मिसाइल सिस्टम की वजह से यह भारतीय वायुसेना का सबसे ताकतवर एयरक्राफ्ट बन जाएगा। राफेल की तुलना अमेरिका के पांचवी जेनरेशन के फाइटर जेट एफ-35 पांचवीं से भी की जाती है। यह ठंडे पर्वतीय क्षेत्रों में भी अपने बेहतरीन रडार के साथ काम करने की क्षमता रखता है। इसमें खास इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम भी लगा है जिसके जरिए दुश्मनों की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है और उनके रडार को जाम भी किया जा सकता है।

पढ़ें- कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री ने दिग्विजय सिंह …

रूसी S-400

S-400 की पहली खेप भारत को 2020 में मिल जाएगी। भारत ने पिछले साल 5.43 अरब डॉलर रूपए में रूसी S-400 के लिए डील साइन की थी। S-400 लॉन्ग-रेंज एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम दुश्मन के आने वाले लड़ाकू विमानों, मिसाइलों और यहां तक कि 400 किलोमीटर तक की ऊंचाई पर उड़ रहे ड्रोन को नष्ट कर सकता है। S-400 के पास अमेरिका के सबसे आधुनिक फाइटर जेट एफ-35 को गिराने की भी क्षमता है। चीन ने भी रूस से ही यह डिफेंस सिस्टम खरीदा था। भारत की सैन्य प्रणाली में एस-400 के शामिल होने से उसकी ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। S-400 पाकिस्तान या चीन की न्यूक्लियर पावर्ड बैलिस्टिक मिसाइलों से भी यह बचाएगा।

पढ़ें- ONGC के प्लांट में भीषण आग, कई लोगों की मौत की आशंका.. देखिए

अपाचे AH-64

अपाचे हेलिकॉप्टर सोमालिया, इराक और अफगानिस्तान के युद्ध में अपनी ताकत दिखा चुके हैं। इसकी पहली खेप मंगलवार को मिल चुका है। अपाचे हेलिकॉप्टर दो मिनट के भीतर अपनी 30 mm कैनन से 1200 राउंड फायरिंग कर सकता है। यह 70 mm रॉकेट से भी लैस है। हेलफायर मिसाइल के अलावा अपाचे एक बार में 80 रॉकेट लॉन्च कर सकता है। रात के घुप्प अंधेरे में भी ये मिसाइलें अपने टारगेट की पहचान कर उसे भेदने में सक्षम हैं।

पढ़ें- अपाचे से अचूक होगी एयरफोर्स, आज किए जाएंगे वायुसेना में शामिल, पाकि…

ब्रह्मोस मिसाइल

ब्रह्मोस 3700 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 290 किलोमीटर तक के ठिकानों पर अटैक कर सकती है। ब्रह्मोस का निशाना इतना अचूक होता है कि इसके बारे में कहा जाता है कि इस मिसाइल को दागो और भूल जाओ। दुनिया की कोई भी मिसाइल तेज गति से हमले के मामले में इसकी बराबरी नहीं कर सकती। यह बहुत आसानी से दुश्मन के जहाजों को तबाह कर सकती है।

पढ़ें- बारिश में भरभरा कर ढह गई 4 मंजिला इमारत, 2 की मौत, 3 घायल

आईएनएस अरिहंत

आईएनएस अरिहंत भारत की परमाणु क्षमता से युक्त बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बी है। यह पनडुब्बी 6000 टन वजनी है। अरिहंत में चार वर्टिकल लॉन्च ट्यूब हैं जो छोटी के-15 मिसाइल या 4 बड़ी के-4 मिसाइलें ले जाने में सक्षम हैं। के-4 मिसाइल की रेंज 3500 किमी तक है।

अमित जोगी गिरफ्तार

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/6yJoXDyt-Kg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>