छत्तीसगढ़ EPFO की पहल, सुपरएनुएशन के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश जारी, 2 दिनों में विधवा पेंशन दावे का निपटान | Initiative of Chhattisgarh EPFO, pension payment order issued on the day of superannuation

छत्तीसगढ़ EPFO की पहल, सुपरएनुएशन के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश जारी, 2 दिनों में विधवा पेंशन दावे का निपटान

छत्तीसगढ़ EPFO की पहल, सुपरएनुएशन के दिन ही पेंशन भुगतान आदेश जारी, 2 दिनों में विधवा पेंशन दावे का निपटान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 27, 2020/3:06 pm IST

रायपुर। अपने भविष्य निधि सदस्यों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध क्षेत्रीय भ.नि. कार्यालय, रायपुर, छत्तीसगढ़ ने शुक्रवार को संगठन की ‘प्रयास’ योजना के अंतर्गत मेसर्स क्लीन कोल इंटरप्राइसेज, जांजगीर, चांपा के कर्मचारी स्व. मनीष तिवारी, भविष्य निधि खाता संख्या सीजी/23620/10164 के संदर्भ में प्राप्त विधवा पेंशन दावे का निपटान करते हुए पीपीओ संख्या सीजी/88492 जारी किया गया ।

पढ़ें- भूपेश कैबिनेट की शनिवार को अहम बैठक, धान खरीदी और कोरोना संक्रमण पर हो सकती चर्चा

इस अवसर पर क्षेत्रीय भ.नि.आयुक्त, आर.आर.वर्मा व सहायक भ.नि.आयुक्त, पी.के.साहू ने स्व. सदस्य की विधवा प्रीति तिवारी को कार्यालय परिसर में पीपीओ (पेंशन भुगतान आदेश) की प्रति सौंपी गई । उल्लेखनीय है कि मृत्युदावा प्रकरणों के निपटान के लिए 7 कार्य दिवसों का समय निर्धारित किया गया है, लेकिन मृत्यु दावे तथा आश्रितों के प्रति अपनी संवेदनशीलता प्रदर्शित करते हुए कार्यालय द्वारा इसे मात्र दो कार्य दिवसों में ही निष्पादित किया गया । कार्यालय के कर्मचारी विनोद सिंह काकोडिया, प्रवर्तन अधिकारी, रतन तिवारी व शिव कुमार मांझी ने इन प्रकरणों के त्वरित निष्पादन में अपना बहुमूल्य योगदान दिया ।

पढ़ें-  नर्सिंग छात्राओं के लिए क्लीनिकल प्रशिक्षण अनिवार्य, तभी परीक्षा मे..

एक अन्य प्रकरण में शुक्रवार को मेसर्स बरगस हायर सेकेंडरी स्कूल, बिलासपुर की कर्मचारी पेंशन योजना,1995 के तहत अधिवार्षिता प्राप्त कर्मचारी मती सुशीला सुकुमारन, भविष्य निधि खाता संख्या सीजी/4061/147 के संदर्भ में प्राप्त पेंशन दावे का निपटान करते हुए पीपीओ संख्या सीजी/8496 जारी किया गया, जिन्हें जिला कार्यालय, बिलासपुर में पदस्थ अधिकारियों द्वारा पीपीओ (पेंशन भुगतान आदेश) की प्रति सौंपी गई ।

पढ़ें-  बेटे की चाह में बेटियां पैदा करते रह गए.. वाले बयान पर गुस्साए तेजस…

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी के इस भीषण दौर में भी सदस्यों के पेंशन दावों के त्वरित निपटान के लिए संस्थान के नियोक्ता व पेंशनरों प्रीति तिवारी एवं सुशीला सुकुमारन ने क्षेत्रीय भ.नि.कार्यालय की कार्य प्रणालि की प्रशंसा करते हुए समस्त कर्मचारियों और अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया ।