टाइगर रिजर्व में जानवरों पर पैनी निगाह रखने के निर्देश, न्यूयॉर्क में बाघ में कोरोना संक्रमण के बाद बरती जा रही सतर्कता | Instructions to keep a close watch on animals in the tiger reserve Vigilance in New York after Corona infection

टाइगर रिजर्व में जानवरों पर पैनी निगाह रखने के निर्देश, न्यूयॉर्क में बाघ में कोरोना संक्रमण के बाद बरती जा रही सतर्कता

टाइगर रिजर्व में जानवरों पर पैनी निगाह रखने के निर्देश, न्यूयॉर्क में बाघ में कोरोना संक्रमण के बाद बरती जा रही सतर्कता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : April 13, 2020/8:22 am IST

भोपाल । न्यूयार्क के एक चिड़ियाघर में बाघ भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसे देखते हुए एनटीसीए ने पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं । पन्ना टाइगर रिजर्व में ये निर्देश जारी होने के पहले भी प्रदेश के सभी चिड़ियाघर और टाइगर रिजर्व के वन्य प्राणियों की 24 घंटे निगरानी करने के आदेश जारी किए गए थे।

ये भी पढ़ें – Corona update : देश में थम नहीं रहा कोरोना का केस, संक्रमितों का आं…

7 अप्रैल को मध्यप्रदेश वाइल्ड लाइफ मुख्यालय ने पत्र लिखकर प्रदेश में स्थित सभी चिड़ियाघरों के साथ टाइगर रिजर्व में जानवरों पर निगाह रखने के आदेश दिए गए थे। पत्र में कहा गया था कि पेट्रोलिंग टीम को किसी वन्य प्राणी का व्यवहार असामान्य लगे तो तुरंत डीएफओ के साथ मुख्यालय को सूचना दें। वन्य प्राणी की मौत होने पर पोस्टमार्टम के दौरान भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। पत्र में कहा गया है कि वन्य प्राणियों की देखभाल करने वाले केयर टेकर कोविड- 19 के लिए जारी प्रोटोकॉल का पालन करें।

ये भी पढ़ें – दिल्ली पुलिस का एक ASI कोरोना पॉजिटिव, अब कई पुलिसकर्मी को किया जा …

वाइल्ड लाइफ के अधिकारियों का कहना है कि अब तक माना जा रहा है कि कोरोना वायरस सिर्फ इंसानों को प्रभावित करता है, इसका वन्य प्राणियों से कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन न्यूयार्क के एक चिड़ियाघर में बाघ में वायरस की पुष्टि होने के बाद वन्य प्राणियों को लेकर चिंता बढ़ गई है।

 
Flowers