कोरोना काल में मीट खाना सुरक्षित है? लोगों के जहन में चल रही है ये बातें.. जानिए | Is it safe to eat meat in the Corona era? Know about this

कोरोना काल में मीट खाना सुरक्षित है? लोगों के जहन में चल रही है ये बातें.. जानिए

कोरोना काल में मीट खाना सुरक्षित है? लोगों के जहन में चल रही है ये बातें.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : August 15, 2020/6:37 am IST

नई दिल्ली। चीन से निकलकर कोरोना जब पूरी दुनिया में फैल रहा था तो उस समय हेल्थ एक्सपर्ट्स की तरफ से यह सुझाव दिया गया था कि जितना हो सके मीट खाने से बचें। खासतौर पर कच्चा और कम पका हुआ मीट तो बिल्कुल ना आएं। ऐसा इसलिए कहा गया था क्योंकि उस समय दुनियाभर को यही जानकारी थी कि कोरोना संक्रमण चीन के वुहान की मीट मार्केट से फैला है।

पढ़ें- चिकन में भी कोरोना वायरस! चीन ने किया दावा

ऐसे में इस संभावना को अनदेखा नहीं किया जा सकता कि समुद्री जीवों में यह संक्रमण फैल रहा हो। साथ ही चिकन, सुअर जैसे जीवों में भी इस संक्रमण के ना होने की उस समय कोई जानकारी नहीं थी।

पढ़ें- नेपाल की सख्ती, भारतीय विजिटर्स को दिखाना होगा पहचान पत्र

अब कोरोना संक्रमित मीट का ताजा मामला भी चीन से ही जुड़ा है। जानकारी के अनुसार, चीन की राजधानी बीजिंग के शिनफेडी मीट मार्केट में कोरोना संक्रमित सी-फूड के कई मामले सामने आए हैं। अब यहां ब्राजील से आए फ्रोजन चिकन में कोरोना वायरस होने का मामला सामने आया है।

पढ़ें- पलट गया गेम, लद्दाख में तनाव के बीच अमेरिका ने तैनात किया दुनिया का.

ऐसी स्थिति में यदि आप ऐसे किसी फूड का सेवन करते हैं, जिसमें कच्चा या आधा पका मीट उपयोग में लिया जाता है तो यह स्थिति आपको कोरोना रोगी बना सकती है। इसलिए अगर मीट खाना ही हो तो ऐसा खाएं जो तेज आंच पर काफी देर तक पका और अच्छी तरह सिका हुआ हो।

पढ़ें- रूसी वैक्सीन के ट्रायल में 144 तरह के साइड इफेक्ट, कारगर और सुरक्षि…

हालांकि कोरोना संक्रमण के डर के इस परिवेश के बीच सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि आप नॉनवेज खाने से परहेज करें। खासतौर पर ट्रैवलिंग के दौरान किसी भी रेस्त्रां या होटल में नॉनवेज खाने के बारे में तो सोचें भी नहीं। अगर नॉनवेज खाने का बहुत मन हो तो अपने घर में अच्छी तरह पकाकर इसका सेवन करें।

पढ़ें- बेरूत धमाके पर लेबनान सरकार को देना पड़ा इस्तीफा, 160 की गई थी जान,..

जून के महीने में चीन ने ब्राजील और इक्वाडोर सहित कई दूसरे देशों से मीट आयात किया था। फूड अथॉरिटी द्वारा इस मीट की जांच के दौरान इक्वाडोर से आयातित झींगा मछली और ब्राजील से आयात किए गए फ्रोजन चिकन में कोरोना वायरस मिला है। हालांकि जानकारी मिलने के बाद वहां इस मीट को मार्केट से हटा लिया गया है। लेकिन अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए आपको अभी भी मीट खाते समय सतर्कता बरतने की जरूरत है।

पढ़ें- 6वीं 8वीं सदी की बीमारी 21वीं सदी में फिर लौटी.. चीन में अब तक दो क…

अब हमारे लिए यह बात साफ है कि कोरोना वायरस अलग-अलग सरफेस पर अलग-अलग टाइम तक जीवित रहता है। ऐसे में यदि किसी जीव द्वारा ऐसा कुछ खा लिया जाए, जिस पर कोरोना वायरस हो तो वह जीव कोरोना संक्रमित हो सकता है। साथ ही किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संरक्षण में पल रहे जानवर भी कोरोना संक्रमित हो सकते हैं।

 
Flowers