हार्वर्ड केनेडी स्कूल में सीएम भूपेश बघेल की जय जोहार , 'लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीति' सहित कई मुद्दों की चर्चा | Jai Johar of CM Bhupesh Baghel at Harvard Kennedy School 'Caste and politics in democratic India' Discussion of many issues including

हार्वर्ड केनेडी स्कूल में सीएम भूपेश बघेल की जय जोहार , ‘लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीति’ सहित कई मुद्दों की चर्चा

हार्वर्ड केनेडी स्कूल में सीएम भूपेश बघेल की जय जोहार , 'लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीति' सहित कई मुद्दों की चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 16, 2020/1:46 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अमेरिका के बोस्टन स्थित हार्वर्ड केनेडी स्कूल में आयोजित इंडिया कॉन्फ्रेंस में कई मुद्दों पर अपने विचार रखे। मौजूद लोगों से जय जोहार कहकर CM ने चर्चा शुरू की। मुख्य रूप से उन्होंने ‘लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीति’ विषय पर चर्चा की। CM भूपेश बघेल ने कहा कि भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति और इतिहास मिलकर देश की संस्कृति तय करते हैं। छत्तीसगढ़ में कई जातियों ने राज्य के विकास में अपना योगदान दिया, यहां इसको लेकर खींचतान नहीं है। सीएम ने ये भी कहा कि राजनीति में अलग-अलग जातियों के पर्याप्त प्रतिनिधि देकर ही हम गौरवपूर्ण नागरिकता को सुरक्षित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ट्रंप फेसबुक पर नंबर 1, नंबर पर 2 पर पीएम मोदी, ट्वीट कर कहा- आ रहा…

CM भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सभी वर्गों को आरक्षण दिया गया है। पहली बार ST-SC मुख्य सचिव बनाए गए हैं। मंत्रिमंडल में भी सभी वर्गों को मौका दिया गया है। NRC पर उन्होंने कहा कि मुझसे भारतीय होने का दस्तावेज़ मांगा जाए तो ये शर्मनाक है। ब्राह्मणवाद को लेकर पूछे गए सवाल पर CM ने कहा कांग्रेस सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करती है। खेती किसानी को और बेहतर करने के सवाल पर कहा कि इस दिशा में छत्तीसगढ़ में काम हो रहा है।

ये भी पढ़ें- कंडोम से कोरोना वायरस का बचाव, ये खबर फैलते ही खरीदने उमड़ पड़े लोग

नरवा, गरवा, घुरुवा और बारी को लेकर CM भूपेश ने अपना विजन भी रखा.. नक्सलवाद को लेकर कहा कि गरीबी के कारण ये समस्या बनी है। जिस पर काम किया जा रहा है। आदिवासियों की ज़मीन वापस दिलाई गई है, कई योजनाओं से लाभ आदिवासियों और प्रदेश के लोगों का जीवन स्तर सुधारा जा रहा है।