सरकारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को सरकार की सौगात, गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 10 लाख रुपए तक कैशलेस सुविधा | Kamalnath Government will provide 10 lakh cashless treatment facility to Government and retired employee

सरकारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को सरकार की सौगात, गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 10 लाख रुपए तक कैशलेस सुविधा

सरकारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को सरकार की सौगात, गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 10 लाख रुपए तक कैशलेस सुविधा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : December 10, 2019/2:38 am IST

भोपाल: सरकार ने प्रदेश के सरकारी और रिटायर कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने की योजना बनाई है। सरकर ने सरकारी और रिटायर कर्मचारियों और उनके परिवार को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए बीमा योजना लागू करने की योजना बनाई है। इस योजना के लिए सरकार ने प्रस्ताव तेयार कर लिया है और महज औपचारिक स्वीकृति बाकी है। योजना की जरूरी औपचारिकता पूरी करने के बाद सरकार इस योजना को लागू कर सकती है।

Read More: न पंडित, न बैंड बाजा, संविधान की शपथ लेकर दूल्हा-दुल्हन ने लिए 7 फेरे, खाई उम्र भर साथ निभाने की कसम, देखिए…

इस योजना को लेकर सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने मीडिया के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की इस नई योजना का लाभ प्रदेश में कार्यरत 7.5 लाख सरकारी कर्मचारियों और 5 लाख सेवानिवृत्त शासकीय सेवकों तथा उनके परिवारों को मिलेगा। इस योजना के तहत सरकार सामान्य बीमारियों के लिए 5 लाख रुपए तक और गंभीर बीमारियों के लिए 10 लाख रुपए तक ​कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

Read More: असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति मामला, अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंटस संबंधी आपत्तियों पर 12 दिसंबर को सुनवाई

मंत्री सिंह ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत सरकार कर्मचारियों और रिटायर्ड कर्मचारियों को एक हेल्थ कार्ड जारी करेगी। इस कार्ड के माध्यम से कर्मचारी चयनित नेटवर्क हॉस्पिटल्स में नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। क्रियान्वयन एजेंसी के माध्यम से बीमा कंपनी द्वारा सीधे अस्पताल को वास्तविक भुगतान किया जाएगा। एक्सीडेंट अथवा अन्य इमर्जेन्सी के केस में इम्पेनल्ड हॉस्पिटल्स के अलावा अन्य हॉस्पिटल में इलाज करवाने के लिए संबंधित सीएमओ से रैफर कराने का प्रावधान भी किया जा रहा है।

Read More: किसानों को सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी राहत, 15 फरवरी के बाद भी सरकार खरीदेगी धान, टोकन सिस्टम में बदलाव