भोपाल का बच्चा कमलेश का वीडियो वायरल, सोशल मीडिया पर दिखी संवेदनहीनता

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 31 Oct 2017 02:11 PM, Updated On 31 Oct 2017 02:11 PM

आपने भोपाल के एक बच्चे कमलेश का नाम सुना है? आप कहेंगे कि कमलेश तो बड़ा कॉमन सा नाम है, पता नहीं किस कमलेश की बात हो रही है? तो हम आपको बता दें कि हम जिस कमलेश की बात कर रहे हैं, उसका वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल है.

ये भी पढ़ें- लोग बाढ़ में मर रहे थे और कांग्रेस विधायक बैंगलुरू में मजे कर रहे थे-मोदी 

दुख की बात ये है कि ऐसा इस बच्चे की किसी उपलब्धि के कारण नहीं हो रहा है, बल्कि गलत वजह से हो रहा है और ये वजह है बेहद कम उम्र में उसका बुरी तरह नशे की गिरफ्त में आना। 

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा मामले की सुनवाई 8 हफ्तों के लिए टली

इस वायरल वीडियो में खुद का नाम कमलेश और अपने शहर का नाम भोपाल बताने वाले बच्चे ने खुद अपनी उम्र 13 साल बताई है। आप उसे सुनकर हैरान रह जाएंगे क्योंकि वो इतनी तरह की नशीली चीजों का आदी है, जिसकी उस उम्र में आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

ये भी पढ़ें- रोहिंग्या आबादी कंट्रोल करने में कंडोम फेल

कमलेश के मुताबिक वो घर से भाग आया है और दिन भर कबाड़ चुन-चुनकर सौ-सवा सौ रुपये कमाता है। इस पैसों में से वो अपने खाने पर बमुश्किल 20 रुपये खर्च करता है और बाकी जितने भी पैसे बचते हैं, उतने का नशा करता है। नशे में सलूशन उसका सबसे पसंदीदा है और अगर उसे सलूशन नहीं मिलता तो बीमार पड़ जाता है, खून की उल्टी तक आ जाती है।

ये भी पढ़ें- आधार से मोबाइल लिंक करने की चुनौती पर ममता सरकार को फटकार

इस वीडियो में इस नाबालिग की बातें सुनकर किसी भी संवेदनशील इंसान को दुख हो सकता है। किसी भी सजग नागरिक या सरकारी नशा मुक्ति केंद्र या गैर सरकारी संगठन को इस बच्चे की मदद में आगे आने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें- एक भूल के चलते पूरा जम्मू कश्मीर हमारा नहीं हुआ- शिवराज सिंह

इस बच्चे को किसी नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती कराने की ज़रूरत है ताकि इसका इलाज हो सके, इसकी जान बच सके। मानवीय संवेदनाओं का, सामाजिक दायित्वों का सही निर्वाह यही होना चाहिए.

लेकिन अगर आप सोशल मीडिया पर कमलेश का वीडियो वायरल होने के बाद इसे लेकर पोस्ट की जा रही टिप्पणियों को देखेंगे तो महसूस करेंगे कि सोशल मीडिया पर असंवेदनशीलता किस हद तक हावी हो चुकी है। 

सोशल मीडिया पर कमलेश का वीडियो जितना वायरल हुआ है, उतना ही वायरल कुछ सोशल मीडिया यूजर्स की संवेदनहीनता भी हो रही है। एक नाबालिग का नशे की चपेट में बुरी तरह आना एक दुखद ख़बर है, लेकिन आप ये देखकर हैरान रह जाएंगे

मसलन एक पोस्ट में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली के शतक में रमीज राजा को पूछ रहे हैं कि आपने सिर्फ 9 चौके और एक छक्का मारा..फिर भी 113 रन बनाए, कैसे? जवाब में कमलेश को टीम इंडिया की टीशर्ट में दिखाते हुए जवाब दिया गया है..भाग के, दुन..दुन..दुन..दुन। अगर आप कमलेश का वायरल वीडियो देखेंगे तो उसमें जब उससे सवाल पूछा गया कि घर से कैसे भागे, तो उसका जवाब है- दुन, दुन, दुन, दुन (पैदल)। 

 

 

 

इसी तरह की एक और पोस्ट में चुटकी ली गई है कि जिन्होंने घर छोड़ दिया, उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बड़ा नाम कमाया। इसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, अभिनेता शाहरुख खान, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ कमलेश की भी तस्वीर लगाई गई है।

कमलेश ने वीडियो में खुद को सलूशन यानी नशीला पदार्थ का आदी बताया है, इसे वो कैसे पीता है, ये बताया है तो इसे लेकर भी एक पोस्ट में चुटकी ली गई है कि मैथ्स की टीचर के सवाल पर कमलेश पूछ रहा है कि इसका सलूशन कौन देगा?

बच्चों में नशाखोरी की चिंताजनक प्रवृति और बढ़ती लत को लेकर जहां सोशल मीडिया जैसे शिक्षितों के मंच पर चिंता दिखने की उम्मीद की जानी चाहिए, इस पर नियंत्रण के लिए सुझाव आने चाहिए, वहां संवेदनहीनता दुखद है। कुछ मायनों में इससे ये संदेश भी जाता है कि सोशल मीडिया कुछ यूजर्स के लिए एक अगंभीर और सिर्फ छींटाकशी करने का मजाकिया मंच बनकर रह गया है।

 

वेब डेस्क, IBC24

 

Web Title : Kamlesh Solution Addiction

जरूर देखिये