नवा रायपुर में जल्द होगी बसाहट, सेक्टर-15 और 30 में आवासीय खंड परियोजना का शुभारंभ | Launch of Residential Block Project in Sector-15 and 30 in nava raipur

नवा रायपुर में जल्द होगी बसाहट, सेक्टर-15 और 30 में आवासीय खंड परियोजना का शुभारंभ

नवा रायपुर में जल्द होगी बसाहट, सेक्टर-15 और 30 में आवासीय खंड परियोजना का शुभारंभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : March 14, 2020/3:19 am IST

रायपुर, छत्तीसगढ़।  वन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने आज देर शाम राजधानी स्थित अपने निवास कार्यालय में नवा रायपुर अटल नगर के सेक्टर-15 तथा सेक्टर 30 में आवासीय भू-खण्ड परियोजना का शुभारंभ किया। उन्होंने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि यह परियोजना नवा रायपुर अटल नगर में बसाहट बढ़ाने की कवायद में महत्वपूर्ण साबित होगी। इन सेक्टरों में शासन द्वारा अहम निर्णय लेते हुए पहले की अपेक्षा वर्तमान में भू-आबंटन के आकार को छोटा किया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोग इस परियोजना से जुड़कर भरपूर लाभ उठा सके। 

पढ़ें- कोरोना वायरस की दहशत, प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केन्द…

नवा रायपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर 15 में दो हजार 900 से 4 हजार वर्गफीट के भू-खण्ड और सेक्टर-30 के पॉकेट डी 3 तथा बी 3 में डेढ हजार से 2 हजार 350 वर्गफीट के लीज पर आबंटन के लिए आज निविदा जारी कर दी गई है। सेक्टर-15 में ऑफसेट प्रीमियम दर एक हजार 240 रूपए प्रति वर्गफीट निर्धारित की गई है। जबकि सेक्टर-30 में यह दर एक हजार 135 रूपए प्रति वर्गफीट निर्धारित है। उक्त दर पर प्रथम दो चरणों में निविदा आमंत्रित की जाएगी। प्राधिकरण द्वारा दो वर्षों में प्लाट लेवल तक अधोसंरचना जैसे – पहुंच मार्ग, पानी, बाह्य विद्युतिकरण तथा सिवरेज आदि विकसित की जाएगी। इसके उपरांत पांच वर्षों में आबंटितियों को निर्माण कार्य पूर्ण करना होगा। 

पढ़ें- राज्यसभा में सांसद सरोज पाण्डेय ने लाया प्रस्ताव, एसिड अटैक पर कठोर…

इस बार प्राधिकरण द्वारा आवेदन शुल्क को कम कर एक हजार 180 रूपए रखा गया है। इसके अलावा आबंटितियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भवन निर्माण के लिए न्यूनतम एफ.ए.आर. मापदण्ड को एक से घटाकर 0.5 किया गया है। इस बार आबंटितियों के लिए 30 वर्षों के लिए एकमुश्त भू-भाटक भी भुगतान करने का विकल्प रखा गया है। भवन निर्माण पश्चात आबंटित भू-खण्ड को फ्री-होल्ड किया जा सकेगा। इनमें आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2020 निर्धारित की गई है। प्राधिकरण की वेबसाईट www.navaraipuratalnagar.com के Properties सेक्शन में जाकर ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है तथा हार्डकापी प्राधिकरण में अंतिम तिथि के अपरान्ह 3 बजे तक जमा की जा सकती है। 

पढ़ें- GATE 2020 का रिजल्ट जारी, रायपुर के कल्पित अग्रवाल को पहला स्थान

सेक्टर-15 रायपुर शहर के निकटतम होने के साथ-साथ सेक्टर-21 में आकार ले रहे सी.बी.डी. के सामने स्थित है। यहां वर्तमान में दिल्ली पब्लिक स्कूल निर्माणाधीन है तथा सेक्टर में पर्याप्त वृक्षारोपण और ग्रीनरी मौजूद है। नवा रायपुर में प्रस्तावित सी.बी.डी. रेल्वे स्टेशन, सेक्टर के बेहद करीब होगा। इसी तरह सेक्टर-30 में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, आदर्श इंटरनेशनल स्कूल और अविनाश गु्रप तथा जी.टी. होम्स की प्राइवेट टाउनशीप पहले से ही विकसित की जा चुकी है। यह सेक्टर आई.आई.एम. रायपुर, बालको कैंसर अस्पताल तथा जंगल सफारी के निकट है। इस अवसर पर नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एन.एन. एक्का सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 
Flowers