चुनाव आयोग की बैठक कल, 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान | Maharashtra, Haryana, Jharkhand assembly election date 2019

चुनाव आयोग की बैठक कल, 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

चुनाव आयोग की बैठक कल, 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : September 11, 2019/11:47 am IST

नई दिल्ली. भारतीय चुनाव आयोग (Election Commision of India) तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखों का ऐलान गुरुवार को कर सकता है. चुनाव आयोग गुरुवार को बैठक करेगा जिसमें महाराष्ट्र (Maharashtra), हरियाणा (Haryana) और झारखंड  (Jharkhand) में आगामी विधानसभा की तारीखों की घोषणा की जा सकती है. इन तीनों ही राज्यों में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं.

Read More: रानू मंडल का ‘तेरी मेरी कहानी’ सॉन्ग हुआ रिलीज, हिमेश रेशमिया संग मचाई धूम- Video हुआ वायरल

खबर है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में पहले चुनाव होंगे. लिहाजा इन दोनों राज्यों के लिए पहले नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक यहां दिवाली से पहले नई सरकार का गठन हो सकता है.

ये भी पढ़ें: नए मोटर व्हीकल एक्ट में भाजपा शासित राज्य की सरकार ने किया संशोधन, भड़के गडकरी, कही ये 

अक्टूबर में खत्म हो रहा है कार्यकाल
महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटों पर चुनाव होने हैं. वहीं हरियाणा और झारखंड की 90 और 82 सीटों पर इस साल के अंत तक चुनाव संभावित हैं. इन तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. इनके नतीजों का ऐलान 19 अक्टूबर को हुआ था. इन तीनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने जा रहा है. ऐसे में इन तीनों राज्यों में इससे पहले ही चुनाव कार्यक्रम संपन्न कराना आवश्यक है.

ये भी पढ़ें: 19 लाख के इनामी 6 माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण, नक्सली 

पिछली बार तीनों राज्यों में बनी थी बीजेपी की सरकार
बता दें कि वर्ष 2014 में इन तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (Bharatitya Janta Party) की सरकार बनी थी. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 122 सीटें आई थीं और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) मुख्यमंत्री बने थे. जबकि हरियाणा में 90 सीटों में से बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. यहां मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) मुख्यमंत्री बने थे. वहीं झारखंड की बात करें तो यहां बीजेपी ने 77 सीटों में से 35 सीटों पर कब्जा जमाया था और रघुबर दास (Ragubhar Das) राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

Read More: चंद्रयान-2 : उम्मीद के 10 दिन, अंतिम क्षणों में कैसे बदली लैंडर की दिशा

 
Flowers