नेशनल पेंशन सिस्टम में बड़े बदलाव की संभावना, पहली बार मिलेंगे टैक्स छूट के साथ ये फायदे | Major changes are expected in the National Pension System, will get benefits with tax rebate

नेशनल पेंशन सिस्टम में बड़े बदलाव की संभावना, पहली बार मिलेंगे टैक्स छूट के साथ ये फायदे

नेशनल पेंशन सिस्टम में बड़े बदलाव की संभावना, पहली बार मिलेंगे टैक्स छूट के साथ ये फायदे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : January 1, 2020/3:34 pm IST

नई दिल्ली। सरकारी पेंशन स्कीम एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम में बड़े बदलाव की संभावना है। अगर नया नियम लागू हो जाएगा तो पेंशन का लाभ रहे लोगों को पहली बार टैक्स में छूट के साथ कई फायदे भी मिलेंगे। जानकारी के अनुसार NPS में 1 लाख रुपये तक के निवेश को बजट में टैक्स फ्री किया जा सकता है।

Read More News:प्रियंका गांधी के देवी मंत्र से कांग्रेस ने किया किनारा, आधी रात ट्…

सूत्रों की माने तो सरकार एनपीएस को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए विड्रॉल और कॉरपोरेट बॉन्ड्स में निवेश से जुड़े नियमों में ढील देने पर विचार कर रही है। एनपीएस सरकार की एक बड़ी फ्लैगशिप स्कीम है। आकर्षक बनाने के लिए सरकार इस साल के बजट में 80C के अलावा 50 हजार रुपये की अतिरिक्त निवेश की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख रुपये या 1 लाख से ज्यादा कर सकती है।

Read More News:पीएल पुनिया का बड़ा बयान, दो नए जिलों के साथ अब 36 जिला संगठन, अध्य.

साथ ही सरकार तीन और बड़े बदलाव पर भी विचार कर रही हैं। खबरों की मानें तो सिस्टमेटिक विड्रॉल प्लान (SWP), जो पीएफआरडीए का प्रस्ताव है, उसको मंजूरी दी जा सकती है।

Read More News:महू हादसा: सीएम कमलनाथ ने जताया शोक, ट्वीट कर लिखा- परिवार के प्रति..

साथ ही यह भी हो सकता है कि अभी जो सिर्फ केंद्र सरकार की तरफ से कंट्रीब्यूशन होता है 14 फीसदी का, वही टैक्स फ्री है। लेकिन इसको बढ़ाकर अब राज्य सरकार, केंद्र और राज्य सरकार की जो ऑटोनॉमस बॉडी है, उनको भी ये सुविधा दी जा सकती है।

Read More News:नए साल के पहले दिन ही सोनिया गांधी पर हमलावर हुए सांसद सुब्रह्मणयम …

यानी कि वो भी अपने एम्पलॉयर कंट्रीब्यूशन 14 फीसदी जो अनिवार्य है उसे करते हैं तो उसके टैक्स फ्री किया जा सकता है। अभी सिर्फ 10 फीसदी ही टैक्स फ्री है।