चिकित्सा शिक्षकों को सरकार की बड़ी सौगात, मिलेगी चाइल्ड केयर लीव | Medical teachers will also get child care leave

चिकित्सा शिक्षकों को सरकार की बड़ी सौगात, मिलेगी चाइल्ड केयर लीव

चिकित्सा शिक्षकों को सरकार की बड़ी सौगात, मिलेगी चाइल्ड केयर लीव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : December 24, 2020/2:51 pm IST

भोपाल: चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से आज मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने अपनी मांगों को लेकर बैठक की। मंत्री सारंग ने चिकित्सा शिक्षकों को चाइल्ड केयर लीव, अध्ययन अवकाश, मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार जल्दी ही सातवें पे कमीशन का एरियर प्रदाय, वेतन विसंगति दूर करने, आयुष्‍मान योजना का मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों को लाभ मिलने, समयमान वेतनमान का लाभ, सातवें वेतनमान में 8 साल में सहायक प्राध्यापक से एसोसिएट प्रोफेसर बनाने आदि मांगों को जल्दी ही पूरा करने का आश्वासन दिया। मंत्री सारंग ने कहा कि विभाग के अपर मुख्य सचिव और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ जल्दी ही एक बैठक कर इन मांगों की पूर्ति में आने वाली वित्तीय कठिनाईयों को दूर कर लिया जायेगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभागीय समस्याओं को वह हरसंभव दूर करने का प्रयास करेंगे।

Read More: विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने प्रेम-भाईचारे के पर्व क्रिसमस पर प्रदेशवासियों को दी बधाई शुभकामनाएं

2 दिवसीय मंथन के बाद बनेगा रोडमैप
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों को उपचार के साथ शिक्षा और शोध में भी उच्च स्तर पर अद्यतन करने के लिये जनवरी के अंतिम या फरवरी के प्रथम सप्ताह में 2 दिवसीय मंथन किया जायेगा। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा से लेकर वॉर्ड बॉय तक के प्रतिनिधित्व वाले इस मंथन में तकरीबन 10-12 ग्रुप होंगे। हर स्तर पर मंथन के बाद जो परिणाम होंगे, उनके आधार पर अगले पाँच सालों का रोडमैप तैयार किया जायेगा। सारंग ने कहा कि अभी हमारे मेडिकल कॉलेज 70 प्रतिशत उपचार पर केन्द्रित हैं, जिन्हें वृहद रूप से शिक्षा और शोध पर केन्द्रित होना चाहिए। इससे राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उच्च स्तरीय डॉक्टर्स प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा मेडिकल कॉलेज सशक्त होंगे तो उनसे जुड़े अस्पताल स्वत: ही अपग्रेड हो जायेंगे।

Read More: दिनभर चर्चा के बाद 2386 करोड़ का अनुपूरक बजट पास, 28 दिसंबर सुबह 11 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित

सारंग करेंगे सभी मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण
चिकित्सा शिक्षा मंत्री इस माह के अंतिम सप्ताह में प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों का 2-2 दिन निरीक्षण करेंगे। सारंग ने बताया कि प्रदेश में अगले 3 माह में रिक्त पदों पर नर्सों की भर्ती कर दी जायेगी।

Read More: विपक्ष के आरोपों पर बरसे सीएम भूपेश बघेल, कहा- हां हमने कर्ज लिया, लेकिन किसानों का कर्ज पटाने के लिए… हमें छत्तीसगढ़िया होने पर ‘अभिमान’

विभाग की जगह अब शासन करेगा सम्मेलन
मंत्री सारंग ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे अब तक के सम्मेलन विभिन्न एसोसिएशन, प्रभाग या चैप्टर द्वारा किये जा रहे थे, जो अब शासन द्वारा किये जायेंगे। इनसे एसोसिएशन आर्थिक बोझ से मुक्त होगा और प्रदेश के चिकित्सक विश्व की आधुनिकतम चिकित्सा उपलब्धियों से अद्यतन होते रहेंगें। बैठक में एसोसिएशन पदाधिकारी सेंट्रल मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन म.प्र. अध्यक्ष डॉ. सुनील अग्रवाल, सचिव डॉ. राकेश मालवीय, डॉ. संजीव गौर, डॉ. पूनम माथुर, डॉ रिनी मलिक, डॉ लोकेंद्र दवे, डॉ. मनीष निगम, डॉ. परमहंस, डॉक्टर डॉ. मनु राजपूत, डॉ. त्रिभुवन, डॉ. अखिलेश, डॉ. गोहीया, डॉ. अशोक ठाकुर ने भाग लिया।

Read More: राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों का तबादला आदेश जारी, जानिए किसे कहां मिली नई पदस्थापना