विधानसभा के गर्भगृह में प्रवेश करने पर निलंबित हो जाएंगे सदस्य, छत्तीसगढ़ का ये नियम सभी राज्यों में होगा लागू | Members will be suspended on entering the sanctum sanctorum of the assembly

विधानसभा के गर्भगृह में प्रवेश करने पर निलंबित हो जाएंगे सदस्य, छत्तीसगढ़ का ये नियम सभी राज्यों में होगा लागू

विधानसभा के गर्भगृह में प्रवेश करने पर निलंबित हो जाएंगे सदस्य, छत्तीसगढ़ का ये नियम सभी राज्यों में होगा लागू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : August 29, 2019/3:23 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा ने गर्भगृह में प्रवेश पर स्वमेव निलंबन का नियम लागू किया है। इस नियम को सभी राज्यों के विधानसभा में लागू किया जाएगा। छत्तीसगढ़ ने सबसे पहले यह नियम बनाया है। लोकसभा सचिवालय में आयोजित बैठक में नियम पर सहमति बन गई है।

पढ़ें- लेमरू एलीफेंट रिजर्व के लिए विधानसभा अध्यक्ष चरण दास ने की सीएम भूप…

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने दिल्ली में विधान मंडलों के पीठासीन अधिकारियों की बैठक में कहा कि इस नियम से सभा के सुचारू संचालन में सहायता मिलेगी। बैठक में देश के सभी विधान मंडलों के पीठासीन अधिकारी एवं विधान मंडलों के सचिव व प्रमख सचिव भी इसमें शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में बेरोजगारों को दिए जाएंगे सालाना 72 हजार ! न्याय योजना…

महंत ने बताया कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रश्नोत्तरी सूची एक दिन पूर्व सदस्यों को वितरित कर दी जाती है। एक दिवस पूर्व विधानसभा की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाता है। डॉ. महंत ने कहा कि इससे सदस्यों को अनूपूरक प्रश्न पूछने में सुविधा हो जाती है।

पढ़ें- सीआरपीएफ 168 बटालियन की एरिया डोमीनेशन पार्टी को मिली सफलता, भूमकाल…

छत्तीसगढ़ की पंचम विधान सभा में 39 सदस्य पहली बार चुनकर आये हैं। उनका यह प्रयास रहा है कि सभी सदस्यों को सभा में बोलने का पर्याप्त अवसर प्रदान किया जाए। बैठक में छत्तीसगढ़ विधान सभा में 19 वर्षों से लागू नियम गर्भगृह में प्रवेश पर स्वमेव निलंबन की सभी ने सराहना की।

पढ़ें- प्रतिनियुक्ति पर NIA भेजे गए 2005 बैच के IPS अफसर अमरेश मिश्रा, संभ…

अफसर का ट्रांसफर किया तो दे दिया इस्तीफा

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/aFNpYEkrwOQ” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers