यूएन में पीएम मोदी बोले- 'दुनिया को हमने युद्ध नहीं बुद्ध दिया', इमरान ने परमाणु हमले की धमकी दी | Modi and Imran Khan's statement in UN

यूएन में पीएम मोदी बोले- ‘दुनिया को हमने युद्ध नहीं बुद्ध दिया’, इमरान ने परमाणु हमले की धमकी दी

यूएन में पीएम मोदी बोले- 'दुनिया को हमने युद्ध नहीं बुद्ध दिया', इमरान ने परमाणु हमले की धमकी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : September 28, 2019/5:40 am IST

नई दिल्ली। अमेरिका दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में 17 मिनट के अपने भाषण में पाकिस्तान का नाम लिए बगैर आतंकवाद और उसे बढ़वा देने वालों के खिलाफ बड़ी बात कही। पीएम ने भाषण की शुरूआत भारत की संस्कृति, शांति और विकास पर आधारित रहा। उन्होंने कहा कि भारत शांति प्रिय देश है। जगजाहिर है हमने पहले कभी युद्ध की पहले पहल नहीं की। हमने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया है।

पढ़ें- भीषण हादसे में 13 लोगों की दर्दनाक मौत, 8 की हालत गंभीर

विकासशील भारत को अपने देश और लोगों कि चिंता है। हम निरंतर देश और देशवासियों की प्रगति उनके विकास के बारे में सोचते हैं। हम लोगों की स्थिति ऊंचाबनाना चाहते हैं। उन्हें साक्षर करना चाहते हैं। ताकि वे भारत की महानता को दुनियाभर में बयां कर सके। पीएम मोदी ने महज 17 मिनट के भाषण में 17 बिंदुओं पर चर्चा की और ये संदेश देने का प्रयास किया कि भारत कैसे अपनी अंदरूनी समस्याओं से निपटने हुए दुनिया के लिए मिसाल पेश कर रहा है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद से जिस तरह पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ खेमेबाजी की नाकाम कोशिशें कर रहा है, उससे यह तय था कि इस मंच से भी वह कश्मीर मुद्दे को उठाने से चूकेंगे नहीं। यही हुआ भी। वहीं पीएम मोदी ने एक जिम्मेदार देश की तरह बिना किसी का नाम लिए विश्व को आगाह किया कि इससे लड़ना ही होगा।

पढ़ें- तेज रफ्तार मिनी बस ने कैंपर को मारी टक्कर, 13 की मौत, 8 घायल, वाहनो…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महासभा में संबोधन के लिए निर्धारित समय सीमा का ध्यान रखा। महासभा में प्रत्येक नेता के संबोधन के लिए लगभग 15 मिनट का समय निर्धारित था। मोदी ने 17 मिनट में तमाम मुद्दों पर चर्चा करते हुए अपना भाषण समाप्त कर दिया।

पढ़ें- PF की हिस्सेदारी में कटौती करना चाहती है सरकार! ट्रेड यूनियंस ने कह…

वहीं पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान आधे घंटे से ज्यादा समय तक बोलते रहे। इस दौरान उन्हें कई बार बर्जर बजाकर और लाल बत्ती जलाकर भाषण की समय सीमा समाप्त होने का संकेत दिया जाता रहा, लेकिन उन्होंने इन चेतावनियों के बावजूद समय-सीमा का ध्यान नहीं रखा। इमरान खान पूरे भाषण के दौरान कभी धमकी भरे तो कभी मायूसी भरे लहजे में खून-खराबे और युद्ध की बातें करते रहें। उन्होंने यूएन के मंच से भी परमाणु युद्ध की धमकी दे डाली।

6 तक जमकर बरसेंगे बदरा

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/lLEhLA_O4qM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>