एनआरसी और सीएए पर हंगामे के बीच NPR को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, 2020 से शुरू हो जाएगा काम | Modi cabinet approval to NPR amidst uproar over NRC and CAA, work will begin from 2020

एनआरसी और सीएए पर हंगामे के बीच NPR को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, 2020 से शुरू हो जाएगा काम

एनआरसी और सीएए पर हंगामे के बीच NPR को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, 2020 से शुरू हो जाएगा काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : December 24, 2019/9:51 am IST

नई दिल्ली। देश में एनआरसी और सीएए पर मचे बवाल के बीच केंद्र की मोदी कैबिनेट की बैठक में एनपीआर (नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर) पर मुहर लगा दी है। बैठक में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर अपडेट करने के लिए मंजूरी दी गई। इस काम में आने वाले खर्च का बजट भी जारी किया गया है। रजिस्टर अपडेट करने के लिए सरकार की तरफ से 8500 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट अप्रूव किया गया है।

पढ़ें- नॉनस्टॉप एंटी टेररिस्ट ऑपरेशन चलाकर सेना के जवानों ने 48 घंटे में ढेर किए 100…

NPR नागरिकता अधिनियम 1955 के प्रावधानों के तहत स्थानीय, उप-जिला, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जाता है। कोई भी व्यक्ति जो 6 महीने या उससे अधिक समय से किसी इलाके में रह रहा हो तो उसे नागरिक रजिस्टर में जरूरी रजिस्ट्रेशन कराना होता है।

पढ़ें- पत्रकार की हत्या मामले में 5 दोषियों को सजा-ए-मौत

सिटीजनशि‍प (रजिस्ट्रेशन ऑफ सिटीजन्स ऐंड इश्यू ऑफ नेशनल आइडेंटिटी कार्ड्स) रूल्स 2003 में जनसंख्या रजिस्टर को इस तरह से परिभाषि‍त किया गया है। ‘जनसंख्या रजिस्टर का मतलब यह है इसमें किसी गांव या ग्रामीण इलाके या कस्बे या वार्ड या किसी वार्ड या शहरी क्षेत्र के सीमांकित इलाके में रहने वाले लोगों का विवरण शामिल होगा।

पढ़ें- स्कूल के सामने ही बस में कपल बना रहा था संबंध, वीडियो वायरल होते ही…

नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) के तहत एक अप्रैल, 2020 से 30 सितंबर, 2020 तक नागरिकों का डेटाबेस तैयार करने के लिए देशभर में घर-घर जाकर गणना की तैयारी है। देश के सामान्य निवासियों की व्यापक पहचान का डेटाबेस बनाना इसका मुख्य लक्ष्य है। इस डेटा में जनसांख्यिंकी के साथ बायोमेट्रिक जानकारी भी होगी। बाहरी व्यक्ति भी अगर देश के किसी हिस्से में छह महीने से रह रहा है तो उसे भी एनपीआर में दर्ज होना है।

पढ़ें- इस शख्स ने पोर्न फिल्में शूट करने के लिए 11 लड़कियों को बुलाया, फिर…

मतगणना का LIVE अपडेट.. देखिए