मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, 14 फसलों पर किसानों को 50-83% तक ज्यादा दाम मिलेंगे | Modi cabinet approves, farmers will get 50-83% more price on 14 crops

मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, 14 फसलों पर किसानों को 50-83% तक ज्यादा दाम मिलेंगे

मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, 14 फसलों पर किसानों को 50-83% तक ज्यादा दाम मिलेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 1, 2020/11:29 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में पीएम मोदी ने किसानों के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, नितिन गड़करी और नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। वहीं सरकार ने आज साफ किया कि किसानों को ब्याज में छूट देने के प्रावधान पर विचार किया जा रहा है।

Read More News: प्रेमचंद गुड्डू पर जमकर बरसे मंत्री तुलसी सिलावट, कहा- सिंधिया पर टिप्पणी करने के लिए गुड्डू को लेने 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि आज PM की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक हुई, दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने के बाद यह पहली कैबिनेट बैठक थी, जिसमें कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए। जिससे किसानों, MSMEs और रेहड़ी पटरी वालों पर एक परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा।

Read More News:साक्षी धोनी को चहल का चैलेंज, चेन्नई सुपर किंग्स ने शेयर किया ‘रटता धोनी’ का स्क्रीन शॉट

आगे बताया कि किसानों की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य की कुल लागत का डेढ़ गुना ज्यादा रखने का वादा सरकार पूरा कर रही है। खरीफ फसल 20-21 के 14 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी कर दिया गया है। इन 14 फसलों पर किसानों को लागत का 50-83% तक ज्यादा दाम हासिल होगा।

Read More News: मशहूर सिंगर वाजिद खान की मौत से सदमे में अक्षय कुमार, बोले ‘असामयिक निधन से 

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य में बड़ी बढ़ोतरी की गई है। किसानों के लिए सरकार की तरफ से यह बड़ा ऐलान है। मक्का के समर्थन मूल्य में 53 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। तूअर और मूंग में 58 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। तोमर ने कहा कि 14 फसल ऐसी हैं जिसमें किसानों को 50 से 83 फीसदी तक ज्यादा समर्थन मूल्य दिया जाएगा।

Read More News: भिलाई स्टील प्लांट देगा एंसीलरी उद्योगों को जीवनदान, उद्योग मंत्री की पहल पर सहायता देने का किया 

 
Flowers