बैंक फर्जीवाड़े को रोकने मोदी कैबिनेट का अहम फैसला, सभी कॉपरेटिव बैंक को RBI करेगा रेगुलेट | Modi cabinet's important decision to stop bank fraud, RBI will regulate all cooperative banks

बैंक फर्जीवाड़े को रोकने मोदी कैबिनेट का अहम फैसला, सभी कॉपरेटिव बैंक को RBI करेगा रेगुलेट

बैंक फर्जीवाड़े को रोकने मोदी कैबिनेट का अहम फैसला, सभी कॉपरेटिव बैंक को RBI करेगा रेगुलेट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : February 5, 2020/12:19 pm IST

नईदिल्ली। कॉपरेटिव बैंक को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, मोदी केबिनेट ने बुधवार को केबिनेट की बैठक में निर्णय लिया है कि अब सभी कॉपरेटिव बैंक को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) रेगुलेट करेगी। इससे पहले आरबीआई निजी और सरकारी नियंत्रित बैंकों को रेगुलेट करता था।

ये भी पढ़ें: अगली तिमाही में घट सकती हैं PPF, NSC, SSS जैसी लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें,…

बता दें कि देश मे लगभग 1500 सौ कॉपरेटिव बैंक हैं, देश के कई हिस्सों से कॉपरेटिव बैंक में फर्जीवाड़े के मामले सामने आने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है जिससे कि इस तरह के फर्जीवाड़े रोके जा सकें। पिछले साल पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक (PMC BANK) का मामला सामने आया था, तब इस बैंक को RBI ने तुरंत अपने नियंत्रण में ले लिया था।

ये भी पढ़ें: LIC में सरकार की हिस्सेदारी बेचने का विरोध, 4 फरवरी को हड़ताल और धरना

केंद्र सरकार द्वारा बैंकों की स्थिति सुधारने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं, सरकार ने बजट में बैंकों में जमा राशि पर बीमा कवर मौजूदा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया गया है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जमाकर्ताओं के पैसे सुरक्षित हो, इसके लिए एक बेहतरीन तंत्र बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: निजी उद्योगों में स्थानीय लोगों के लिए 75 फीसदी आरक्षण देने की तैया…

इसके अलावा सरकार का कहना है कि सरकारी बैंकों का विलय इसी दिशा में कदम है, सरकार ने बजट में IDBI बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है, सरकार की मानें तो जितने कम बैंक होंगे, व्यवस्था उतनी बेहतर होगी।

ये भी पढ़ें: आर्थिक संकट से जूझ रही भारती Airtel को वाणिज्य मंत्रालय ने दिया एक …