मोदी शनिवार को आएंगे छत्तीसगढ़, 3305 करोड़ की सड़क और रेल परियोजना की देंगे सौगात | Modi Chhattisgarh Visit :

मोदी शनिवार को आएंगे छत्तीसगढ़, 3305 करोड़ की सड़क और रेल परियोजना की देंगे सौगात

मोदी शनिवार को आएंगे छत्तीसगढ़, 3305 करोड़ की सड़क और रेल परियोजना की देंगे सौगात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : September 21, 2018/3:15 pm IST

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के संक्षिप्त प्रवास के दौरान शनिवार 22 सितम्बर को जांजगीर में प्रदेश सरकार की अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वे इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की जनता को लगभग तीन हजार 305 करोड़ रूपए की सड़क और रेल परियोजना की सौगात देंगे। मोदी साढ़े तीन साल में छठवीं बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं।

पीएम मोदी जांजगीर में एक हजार 607 करोड़ की बिलासपुर-पथरापाली फोरलेन सड़क और एक हजार 697 करोड़ 79 लाख रूपए की बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी रेललाइन परियोजना का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। उल्लेखनीय है कि बिलासपुर-पथरापाली सड़क परियोजना का निर्माण केंद्र सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण करेगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर-अनूपपुर खण्ड की तीसरी लाइन के निर्माण से छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर से मध्यप्रदेश के जिला मुख्यालय अनूपपुर तक रेल यातायात काफी सुगम हो जाएगा। इसके निर्माण में एक हजार 696 करोड़ 79 लाख रूपए की लागत आएगी। इस नये रेलमार्ग की लम्बाई 152 किलोमीटर होगी, इसमें से 119.55 किलोमीटर का हिस्सा छत्तीसगढ़ में और करीब 32.45 किलोमीटर का हिस्सा मध्यप्रदेश में होगा। बिलासपुर-अनूपपुर खण्ड की तीसरी रेल लाइन का निर्माण भारतीय रेल्वे की संस्था राइट्सद्वारा किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री पड़ोसी राज्य ओडिशा के झारसुगुड़ा से हेलीकॉप्टर द्वारा अपरान्ह 3.15 बजे जांजगीर पहुंचेंगे और वहां आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 5.40 बजे रायपुर आकर स्वामी विवेकानंद विमानतल (माना) से 5.45 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

मुख्यमंत्री ने परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के छत्तीसगढ़ प्रवास का स्वागत करते हुए उन्हें बिलासपुर-पथरापाली फोरलेन सड़क और बिलासपुर-अनूपपुर तीसरे रेलमार्ग की सौगात देने के लिए प्रदेशवासियों की ओर से धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री लगभग साढ़े तीन साल में छठवीं बार राज्य के दौरे पर आ रहे हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि छत्तीसगढ़ की जनता से उनका कितना गहरा जुड़ाव और आत्मीय लगाव है और उनके द्वारा राज्य को विकास के हर मामले में सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। यह हम सब छत्तीसगढ़ वासियों के लिए गर्व और खुशी की बात है।

कार्यक्रम में ये होंगे शामिल

प्रधानमंत्री मोदी के जांजगीर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग विकास मंत्री नितिन गड़करी, केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित छत्तीसगढ़ सरकार के सभी मंत्रीगण रामसेवक पैकरा, अजय चंद्राकर, अमर अग्रवाल, बृजमोहन अग्रवाल, केदार कश्यप, प्रेमप्रकाश पाण्डेय, पुन्नूलाल मोहले, राजेश मूणत, रमशीला साहू, दयालदास बघेल, महेश गागड़ा, भईयालाल राजवाड़े और सांसद कमलादेवी पाटले सहित राज्य के सभी सांसद और विधायकगण तथा अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। 

प्रधानमंत्री का यह छठवां छत्तीसगढ़ दौरा

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी का पिछले करीब साढ़े तीन साल में छत्तीसगढ़ का यह छठवां प्रवास होगा। वे इसके पहले 09 मई 2015, 21 फरवरी 2016, एक नवम्बर 2016, 14 अप्रैल 2018 और 14 जून 2018 को राज्य के दौरे पर आ चुके हैं।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers