6 से 10 जुलाई के बीच खरीदिए सस्ता सोना, मिलेगी इतनी छूट, नहीं मिलेगा इससे सुनहरा मौका | Modi Government Is Giving Opportunity To Buy Cheap Gold Know about The Scheme

6 से 10 जुलाई के बीच खरीदिए सस्ता सोना, मिलेगी इतनी छूट, नहीं मिलेगा इससे सुनहरा मौका

6 से 10 जुलाई के बीच खरीदिए सस्ता सोना, मिलेगी इतनी छूट, नहीं मिलेगा इससे सुनहरा मौका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : July 5, 2020/11:35 am IST

नई द‍िल्‍ली: कोरोना संकट के दौरान शेयर बाजार में लगातार हो रहे उतार चढ़ाव को देखते हुए निवेशक अब सोने पर निवेश करना पसंद कर रहे हैं। निवेशकों को सोना में निवेश करना फायदा का सौदा लग रहा है। निवेशकों को सस्तेदर पर सोना खरीदने के लिए भारत सरकार सुनहरा अवसर दे रही है। दरअसल सरकार के पास एक ऐसा बॉन्ड है, जिसके लिए आवेदन करके आप बाजार भाव से भी कम कीमत पर खरा सोने की सुरक्षित खरीद कर सकते हैं। जी हां हम बात कर रहें है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की।

Read More: पीएम मोदी ने दिया चैलेंज, हर कैटेगरी में पहले विजेता को मिलेंगे 20-20 लाख रुपए का इनाम

मोदी सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने का मौका दे रही है। इसके लिए सब्सक्रिप्शन 6 जुलाई से शुरू होगा और 10 जुलाई तक चलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के सीरीज-4 का आरबीआई ने अप्रैल में कर दी थी। बता दें कि इससे पहले तीन चरणों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की निलामी की जा चुकी है।

Read More: सेक्स रैकेट में गिरफ्तार युवती निकली कोरोना पॉजिटिव, SP, SHO सहित 15 पुलिसकर्मी हुए क्वारंटाइन, 7 महिला कांस्टेबल भी शामिल

इतनी होगी प्रति ग्राम सोने की कीमत
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के सीरीज-4 में सोने की कीमत आरबीआई ने 4852 रुपए प्रति ग्राम तय की है। इससे पहले गोल्ड बॉन्ड के लिए सब्सक्रिप्शन 8 जून से 12 जून के बीच आयोजित किया गया था। इसमें कीमत 4677 रुपए प्रति ग्राम तय की गई थी। जो लोग इस बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे, उन्हें डिजिटल पेमेंट के जरिए पैसों का भुगतान करना होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि जो लोग ऑनलाइन आवेदन कर डिजिटली पेमेंट करते हैं, उन्हें सरकार की ओर से निर्धारित की गई कीमत में 50 रुपए की छूट भी मिलेगी।

Read More: PCC चीफ मोहन मरकाम ने पूछा- छत्तीसगढ़ को ‘गरीब कल्याण योजना’ में ​शामिल करने प्रदेश के 9 भाजपा सांसद कब लिखेंगे पीएम को पत्र?

3 महीने में अगली 3 सीरीज
1. चौथी सीरीज: 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी।
2. पांचवीं सीरीज: 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी।
3. छठी सीरीज: 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी।

Read More: छत्तीसगढ़ में अभी नहीं खुलेंगे होटल बार और रेस्टॉरेंट, सरकार ने जारी किया नया आदेश.. देखिए

ये है गोल्ड बॉन्ड की खासियत
1. भारत सरकार द्वारा समर्थित होने से डिफॉल्ट का खतरा नहीं
2. फिजिकल गोल्ड की बजाए मैनेज करना आसान और सेफ
3. एग्जिट के आसान विकल्प
4. कैपिटल गेंस के साथ फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट
5. गोल्ड बांड के अगेंस्ट लोन की सुविधा

Read More: पंड्या ने ऐसे पूरा किया कोहली का चैलेंज, विराट के उड़ गए होश.. नताशा बोली- ‘माई बेबू द बेस्ट

जानिए क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम सोने में निवेश है जो भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी किया जाता है। इस योजना का उद्देश्य भौतिक सोने की मांग को कम करना है, जिससे भारत में सोने के आयात पर नजर रखी जा सके और संसाधनों का प्रभावी उपयोग किया जा सके। यह भौतिक सोने के समान लाभ प्रदान करता है। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल में अनाउंस किया था कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक छह किस्तों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (गोल्ड बॉन्ड) जारी करेगी।

Read More: PCC चीफ मोहन मरकाम ने पूछा- छत्तीसगढ़ को ‘गरीब कल्याण योजना’ में ​शामिल करने प्रदेश के 9 भाजपा सांसद कब लिखेंगे पीएम को पत्र?

 
Flowers