देश में खत्म हो रही मोदी लहर, झारखंड में भी हुआ बुरा हाल, बदल गया सियासी मैप | Modi wave ending in the country, BJP loss of Jharkhand

देश में खत्म हो रही मोदी लहर, झारखंड में भी हुआ बुरा हाल, बदल गया सियासी मैप

देश में खत्म हो रही मोदी लहर, झारखंड में भी हुआ बुरा हाल, बदल गया सियासी मैप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : December 23, 2019/11:32 am IST

नई दिल्ली। देश में मोदी लहर खत्म होते दिख रहा हैै। महाराष्ट्र के बाद झारखंड से भी बीजेपी की हार दिखाई दे रही है। झारखंड में बीजेपी गठबंधन से अलग होकर अकेले ही चुनाव लड़ रही थी। आज आ रहे चुनावी परिणाम में बीजेपी के हाथ से झारखंड की सत्ता जाते हुए दिख रही है। अगर ऐसा होता है तो राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के बाद एक और बड़ा राज्य भगवा पार्टी के कब्जे से बाहर निकलता दिख रहा है।

Read More News: संविधान बचाओ रैली के जरिए कांग्रेस ने किया CAA-NRC का विरोध, सीएम भूपेश बघेल ..
2017 में भाजपा देश की करीब 68 फीसदी आबादी पर शासन कर रही थी। यानी उसके पास इतने राज्य थे जितने में देश की इतनी आबादी रहती थी। जिस तरह से भाजपा लगातार एक के बाद एक राज्य से चुनाव हार रही है। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि अगर भाजपा झारखंड चुनाव हार जाती है तो 2019 के अंत तक भाजपा शासित राज्यों में सिर्फ 43 फीसदी आबादी ही बच पाएगी।

Read More News:कोलकाता में बीजेपी की रैली, जेपी नड्डा बोले- CM ममता नागरिकता कानून…

2014 में भाजपा के पास 7 राज्य थे। जबकि, 2018 में ये बढ़कर 19 हो गए थे। यानी भाजपा और उसके गठबंधन दल इतने राज्यों में शासन कर रहे थे। 2014 में लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा ने हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव भी जीते थे. लेकिन 2019 में इसमें से सिर्फ हरियाणा ही इनके पास रह पाई।

Read More News:करोड़ों के घोटाले में शामिल भू- माफिया गिरफ्तार, बीजेपी नेता पर पुल…

2019 में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई लेकिन वह सरकार नहीं बना पाई। वहीं, झारखंड में भाजपा की सरकार बने, इसपर संशय के बादल दिख रहे हैं।

2014 में भाजपा के पास 7 राज्य थे। फिर 2015 में 9 राज्य जीत लिए। 2016 में ये बढ़कर 11 राज्य हो गए। 2017 में ये बढ़कर 14 हो गए। पिछले साल यानी 2018 में भाजपानीत गठबंधन के पास 19 राज्य थे।

Read More News:बैंक में पैसे नहीं हैं फिर भी क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं LIC प्री…