30 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, जानिए कब और कैसे मिलेगा दिवाली का गिफ्ट | More than 30 lakh government employees will get bonus on Diwali Festival

30 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, जानिए कब और कैसे मिलेगा दिवाली का गिफ्ट

30 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, जानिए कब और कैसे मिलेगा दिवाली का गिफ्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : October 23, 2020/1:53 pm IST

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 30 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट देने का ऐलान कर दिया है। बताया गया कि दिवाली बोनस दिए जाने से केंद्र सरकार पर 3737 करोड़ रुपए का आर्थिक बोझ झेलना पड़ेगा। सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक भारतीय रेल, डाक, रक्षा, ईपीएफओ और ईएसआईसी समेत अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के 16.97 लाख नॉन-गैजेटेड (गैर-राजपत्रित) कर्मचारियों को बोनस दिया जाएगा।

Read More: इमरती देवी पर टिप्पणी को लेकर कमलनाथ ने चुनाव आयोग में दिया जवाब, लिखित जवाब में कही ये बातें… पढ़िए

लेकिन अब सवाल ये है कि आपको कितना बोनस मिलेगा और कब मिलेगा। ऐसे सवाल को आप इस इस गणित से समझ सकते हैं। वित्त मंत्रालय ने गैर-उत्पादकता लिंक्ड बोनस (PLB)की गणना के लिए 7,000 रुपए की सीमा तय की है। बोनस गणना की इस सीमा के साथ कर्मचारी अधिकतम 6,908 रुपए का बोनस पाने का पात्र होगा। वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले व्यय विभाग ने इसकी जानकारी दी है।

Read More: चिदंबरम ने 19 लाख रोजगार देने के भाजपा के वादे पर कसा तंज, कहा- ‘उन्हें नहीं पता था कि 10 से छोटी संख्या 19 है’

ज्ञात हो कि देशभर के 30 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को बोनस दिए जाने की बात कही गई है, जिसमें भारतीय रेल, डाक, रक्षा, ईपीएफओ और ईएसआईसी समेत अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के 16.97 लाख नॉन-गैजेटेड (गैर-राजपत्रित) कर्मचारी शामिल हैं।

Read More: रिहा होते ही महबूबा मुफ्ती ने उगला जहर, कहा- जब तक कश्मीर में 370 फिर से लागू नहीं हो जाता, नहीं उठाउंगी तिरंगा!

बताया गया कि सरकार अगले हफ्ते तक सीधे कर्मचारियों के खाते में बोनस का पैसा ट्रांसफर करेगी। केंद्र सरकार का मानना है कि कर्मचारी त्योहारों के दौरान खर्च के लिये प्रोत्साहित होंगे और इससे कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ेगी।

Read More: CM शिवराज ने कहा प्रदेश के सभी लोगों को मुफ्त में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, कमलनाथ बोले- नहीं आयी वैक्सीन फोकट में कर रहे घोषणा

 
Flowers