दुनिया के अमीर लोगों की सूची में शामिल हुए मुकेश अंबानी, जियो बनी भारत की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी | Mukesh Ambani Become as 11th Rich Person of World

दुनिया के अमीर लोगों की सूची में शामिल हुए मुकेश अंबानी, जियो बनी भारत की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी

दुनिया के अमीर लोगों की सूची में शामिल हुए मुकेश अंबानी, जियो बनी भारत की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 19, 2020/6:41 pm IST

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। एशिया के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी की दौलत पहली बार 60 अरब डॉलर यानी 4.58 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की दौलत गुरुवार से शुक्रवार के बीच 1.16 अरब डॉलर बढ़ गई है। बीएसई सेंसेक्स में रिलायंस का शेयर 1,788.60 के लेवल पर पहुंच गया। महज एक दिन ही कंपनी का शेयर 1656.25 रुपए से 132 रुपए बढ़कर 1,788.60 पर पहुंच गया। इस बढ़त के साथ ही अंबानी ने स्पेनिश फैशन रिटेल चेन जारा के संस्थापक और पूर्व चेयरमैन अमानसियो ओर्टेगा को पीछे छोड़ दिया। ओर्टेगा की दौलत 59 अरब डॉलर के दौलत पर पहुंच गई है।

Read More: स्पॉन्सरशिप सौदों को लेकर IPL ने अगले सप्ताह बुलाई बैठक, लद्दाख में भारत-चीन के बीच तनाव के बाद लिया फैसला

इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड पूरी तरह से कर्जमुक्त समूह बन गया है। यही नहीं कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 11.18 लाख करोड़ रुपए हो गया है। यही नहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिकाना हक वाली कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स अब वैल्यूएशन के मामले में देश की 5वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। अब जियो से आगे सिर्फ उसकी पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर है। बीते दो महीनों में रिलायंस जियो में 11 टेक कंपनियों ने निवेश किया है। इसके साथ ही जियो की वैल्यूएशन 4.91 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है।

Read More: कंटेनमेंट जोन की सूची से हटाए गए राजधानी रायपुर के ये 15 इलाके, जिला प्रशासन ने जारी किया आदेश

इसके साथ ही रिलायंस जियो अब एचडीएफसी, भारती एयरटेल, इन्फोसिस और कोटक महिंद्रा बैंक जैसी कंपनियों से आगे निकल गया है। हाल ही में रिलायंस जियो में सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड ने जियो में 2.32 पर्सेंट की हिस्सेदारी 11367 करोड़ रुपए के निवेश के साथ खरीदी है। निवेशकों और राइट्स इश्यू के जरिए इस तरह से रिलायंस इंडस्ट्रीज को कुल 1.68 लाख करोड़ रुपए का निवेश हासिल हुआ है।

Read More: सीएम भूपेश बधेल ने किया ‘सुगम सड़क योजना’ का शुभारंभ अब प्रदेश के सभी शासकीय भवन और सार्वजनिक स्थलों तक पहुंचना होगा आसान