मदरसों में पढ़ाई जाएगी एनसीईआरटी की किताबें, एनसीसी और स्काउट गाइड के शिविरों का भी होगा आयोजन | NCERT books, NCC and scout guide camps will be taught in Madarsas

मदरसों में पढ़ाई जाएगी एनसीईआरटी की किताबें, एनसीसी और स्काउट गाइड के शिविरों का भी होगा आयोजन

मदरसों में पढ़ाई जाएगी एनसीईआरटी की किताबें, एनसीसी और स्काउट गाइड के शिविरों का भी होगा आयोजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : July 19, 2019/5:05 am IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार अब राज्य के मदरसों में एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाने का काम करेगी। राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री के अनुसार मदरसों को ये किताबें मुफ्त में दी जाएंगी। इसके सा​थ ही साथ मदरसों में एनसीसी और स्काउट—गाइड प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित किए जाएगें।

read more : बहुचर्चित ई टेंडरिंग घोटाले में तीन विभागों को ईओडब्ल्यू ने जारी किया नोटिस, कंपनियों पर भी कसेगा शिकंजा

मदरसा शि़क्षा पर यूपी सरकार लगातार काम कर रही है। इससे पहले मदरसों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, शिक्षकों का पूरा ब्योरा और तमाम दूसरे नियमों को लागू करने को लेकर योगी सरकार ने फैसला लिया था। एक अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में इस समय 500 से ज्यादा मदरसा संचालित किए जा रहे हैं। इन सभी मदरसों में हजारों की संख्या में छात्र पढ़ते हैं। राज्य सरकारें अलग से मदरसे का बजट बनाती हैं। इसके साथ ही सैलरी और स्कूल का खर्च भी राज्य सरकार देती है।

read more : पूर्व विधायक के खून खराबे वाले बयान से भाजपा ने किया किनारा, किया जा सकता है जवाब तलब

राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि सरकार का मकसद बच्चों के भविष्य को संवारना है, ताकि उनका कल बेहतर हो सके। मदरसों में अब अरबी और उर्दू के अलावा अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, हिंदी और अन्य विषयों को भी पढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मदरसा में पढ़ रहे छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार कवायद कर रही है। इसी के मद्देनजर मदरसा में पढ़ रहे छात्रों के लिए योगी सरकार एनसीसी और स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर शुरू कर रही है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/UQfYJS9cZ3w” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>