कोरोना महामारी के बीच देश भर में आज NEET की परीक्षाएं होंगी.. दिशा-निर्देश के साथ ऐसी रहेगी व्यवस्था.. जानिए | NEET examinations will be held across the country today amid Corona epidemic

कोरोना महामारी के बीच देश भर में आज NEET की परीक्षाएं होंगी.. दिशा-निर्देश के साथ ऐसी रहेगी व्यवस्था.. जानिए

कोरोना महामारी के बीच देश भर में आज NEET की परीक्षाएं होंगी.. दिशा-निर्देश के साथ ऐसी रहेगी व्यवस्था.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : September 13, 2020/3:26 am IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच आज देश भर में मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) आयोजित की जाएगी। नीट परीक्षा के मद्देनजर राज्यों ने कोरोना वायरस प्रतिबंधों के साथ परिवहन में भी ढील दी है। कोरोना महामारी के बीच नीट परीक्षा के आयोजन पर कुछ छात्रों और विपक्षी शासित राज्यों द्वारा चुनौती दी गई थी।

पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी आज पेट्रोलियम क्षेत्र से संबंधित 3 परियोजनाएं राष्ट्र को कर…

उन्होंने कहा था कि इस समय इन परीक्षाओं को आयोजित करने से छात्रों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट में नीट और जेईई परीक्षा को टालने की याचिका दायर की गई थी। हालांकि कोर्ट ने कहा कि परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए आयोजित किया जा सकता है।

पढ़ें- भारतीय सेना के 80 हजार जवानों ने दिया छुट्टी के लिए आवेदन, 45 साल म…

नीट परीक्षा के लिए इस बार करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण एनटीए ने कुछ उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र बदल दिए हैं। जिन उम्मीदवारों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है उन्हें मैसेज, ईमेल या फोन के जरिए सूचित किया गया है। नीट परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। एनटीए की ओर से कोविड-19 महामारी के बीच में नीट परीक्षा 2020 को सुनिश्चित ढंग से कराने के लिए सुरक्षा के इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर एनटीए की ओर से परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,846 से बढ़ाकर 3,843 कर दिए गए हैं। 

पढ़ें- स्वामी अग्निवेश के निधन पर पूर्व CBI चीफ बोले- छुटकारा मिला, भगवा व…

महाराष्ट्र सरकार ने सभी स्टूडेंट्स को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे दी है। एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स को स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए अपनी आईडी और एडमिट कार्ड दिखाना होगा। उन उम्मीदवारों के लिए “आइसोलेशन रूम” होंगे जिनके शरीर का तापमान निर्धारित सीमा से ज्यादा होगा। एनटीए ने नीट परीक्षा का हिस्सा बन रहे उम्मीदवारों को सेल्फ डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट भी एग्जाम सेंटर में दिखाने को कहा है। जिसमें कहा गया हो कि उम्मीदवार में कोविड-19 लक्षण नहीं हैं और वह किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं।

पढ़ें- आग की चपेट में आकर मां और दो बच्चे जिंदा जले, एक ही परिवार के तीन ल…

कोरोना वायरस महामारी के बीच पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के 25 परीक्षा केंद्रों में नीट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। सिलीगुड़ी इंस्टीट्यूड ऑफ टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर ने कहा कि 1500 परीक्षार्थी नीट परीक्षा का हिस्सा बनेंगे। शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ने 13 सितंबर को नीट परीक्षा 2020 का हिस्सा बन रहे छात्रों को सोशल मीडिया पर बधाई दी है।

पढ़ें- देश में पिछले 24 घंटे में 81,533 कोरोना मरीज़ हुए ठीक, 97,570 नए म…

दिल्ली मेट्रो नीट अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सुबह 6 बजे से चलाई जा रही है। 13 सितंबर को पहली मेट्रो का समय सुबह 8 बजे तय है, लेकिन उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में सहूलियत के लिए यह व्यवस्था की गई है। कोलकाता मेट्रो की स्पेशल सर्विस के तहत 13 सितंबर को नीट परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों और उनके माता-पिता के लिए स्पेशल मेट्रो ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

पढ़ें- ‘लेटर बम’ के बाद कांग्रेस में उथल-पुथल, कई वरिष्ठ नेता को गंवा बैठे…

नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार किसी भी समस्या या समस्या के लिए नीचे दिए गए एनटीए नीट हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड, परीक्षा, एग्जाम हाल या परीक्षा से जुड़ा अन्य सवाल या जानकारी मांग सकते हैं।
8287471852
8178359845
9650173668
9599676953
8882356803

किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आईडी प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह एनटीए की ओर से जारी दिशा-निर्देशों को घर से परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

पढ़ें- सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन, लंबे समय से लीवर की बीम…

उम्मीदवारों को समय से एग्जाम सेंटरों पर पहुंचना जरूरी है। एनटीए के अनुसार, जो उम्मीदवार देरी से परीक्षा केंद्र पहुंचेंगे, उन्हें एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। इसलिए सभी उम्मीदवारों का रिपोर्टिंग टाइम पर रिपोर्ट करना अनिवार्य है।

 

 

 
Flowers