नेपाल के नए नक्शे से छिड़ा विवाद, भारत के इन तीन इलाकों को अपना बताया | Nepal's new map sparks controversy, declares these three areas of India as its own

नेपाल के नए नक्शे से छिड़ा विवाद, भारत के इन तीन इलाकों को अपना बताया

नेपाल के नए नक्शे से छिड़ा विवाद, भारत के इन तीन इलाकों को अपना बताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : May 19, 2020/5:19 am IST

नई दिल्ली। नेपाल के एक नक्शे ने भारत के साथ एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। नेपाल के नए नक़्शे में लिम्पियाधुरा कालापानी और लिपुलेख को नेपाल की सीमा का हिस्सा दिखाया गया है।

 

पढ़ें- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की 10 वर्षीय छात्रा को किया सम्मानित, …

नेपाल की कैबिनेट ने इसे अपना जायज़ दावा क़रार देते हुए कहा कि महाकाली (शारदा) नदी का स्रोत दरअसल लिम्पियाधुरा ही है जो फ़िलहाल भारत के उत्तराखंड का हिस्सा है।

पढ़ें- पीएम मोदी के बधाई संदेश पर इजराइल के नवनिर्वाचित पीएम नेतन्याहू ने …

नेपाल की कैबिनेट का फ़ैसला भारत की ओर से लिपुलेख इलाक़े में सीमा सड़क के उद्धाटन के दस दिनों बाद आया है। लिपुलेख से होकर ही तिब्बत चीन के मानसरोवर जाने का रास्ता है। इस सड़क के बनाए जाने के बाद नेपाल ने कड़े शब्दों में भारत के क़दम का विरोध किया था।

पढ़ें- LAC पर बढ़ा तनाव, चीनी हेलीकाप्टर कई किलोमीटर अंदर तक भारतीय सीमा म…

दरअसल छह महीने पहले भारत ने अपना नया राजनीतिक नक़्शा जारी किया था जिसमें जम्मू और कश्मीर राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख़ के रूप में दिखाया गया था। इस मैप में लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख को भारत का हिस्सा बताया गया था। नेपाल इन इलाक़ों पर लंबे समय से अपना दावा जताता रहा है।

पढ़ें- अमेरिका ने चीन को घेरने तैयार किया ’18-प्वॉइंट’ प्लान, ट्रंप की धमक…

नेपाल के कृषि और सहकारिता मामलों के मंत्री घनश्याम भुसाल के मुताबिक “यह नई शुरुआत है, लेकिन यह नई बात नहीं है। हम हमेशा से यह कहते आए हैं कि महाकाली नदी के पूरब का हिस्सा नेपाल का है। अब सरकार ने आधिकारिक तौर पर उसे नक़्शे में भी शामिल कर लिया है.”

 
Flowers