LAC पर बढ़ा तनाव, चीनी हेलीकाप्टर कई किलोमीटर अंदर तक भारतीय सीमा में घुसकर वापस लौटा | Increased tension on LAC, Chinese helicopter penetrated into Indian border for several kilometers and returned

LAC पर बढ़ा तनाव, चीनी हेलीकाप्टर कई किलोमीटर अंदर तक भारतीय सीमा में घुसकर वापस लौटा

LAC पर बढ़ा तनाव, चीनी हेलीकाप्टर कई किलोमीटर अंदर तक भारतीय सीमा में घुसकर वापस लौटा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : May 17, 2020/11:02 am IST

नई दिल्ली। भारत-चीन की सीमा लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव बढ़ रहा है, जिले के कौरिक इलाके में चीनी हेलीकॉप्टर ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया है, इसी हफ्ते घटी इस घटना में चीनी हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा में कई किलोमीटर अंदर तक आया और थोड़ी देर बाद वापस लौट गया, इस महीने दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव बढ़ाने वाली कई घटनाएं हुई हैं।

ये भी पढ़ें: सीएम शिवराज का कार्यक्रम रद्द, लॉकडाउन को लेकर रात 8 बजे फेसबुक लाइव के जरिए जनता को करने वाले थे संबोधित

कौरिक एलएसी का आखिरी गांव है और इससे पहले भी यहां चीनी सेना की गतिविधियां देखी गई हैं, अगस्त 2017 में जब भारत-चीन भूटान की सीमा में डोकलाम में आमने-सामने आ गए थे तब भी कौरिक के पास चीनी सेना की हरक़तें देखी गई थीं, तब स्थानीय निवासियों ने बताया था कि चीनी सेना ने एलएसी के पास निर्माण कार्य शुरू किए हैं और चीनी हेलीकॉप्टरों की आवाजाही बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें: नक्सली मुठभेड़ में 2 ASI शहीद, 3 जवान घायल, कई माओव…

मई महीने में दोनों देशों के बीच तनाव और टकराव की कई घटनाएं हो चुकी हैं, 5-6 मई की रात को लद्दाख की पेंगांग झील के किनारे दोनों ओर के सैनिक भिड़ गए जिसमें कई सैनिक जख्मी हुए, लद्दाख के ही दौलत बेग ओल्डी में गलवान नदी के पास भी दोनों तरफ के सैनिकों के बीच तनाव है और सैनिक आमने-सामने बैठे हुए हैं। वहीं उत्तरी सिक्किम के नाकू ला में 9 मई को दोनों तरफ के सैनिकों के बीच मारपीट हुई जिसमें कई सैनिकों को चोटें आईं।

ये भी पढ़ें: सीएम शिवराज आज रात 8 बजे होंगे फेसबुक लाइव, लॉकडाउन…

 
Flowers