उत्तराखंड के नए CM तीरथ सिंह रावत ने जताया रमन सिंह का आभार, पूर्व मुख्यमंत्री को दिया छत्तीसगढ़ के विकास का श्रेय | uttarakhand new cm Tirath Singh Rawat to be uttarakhand's next CHIEF minister to take oath today

उत्तराखंड के नए CM तीरथ सिंह रावत ने जताया रमन सिंह का आभार, पूर्व मुख्यमंत्री को दिया छत्तीसगढ़ के विकास का श्रेय

उत्तराखंड के नए CM तीरथ सिंह रावत ने जताया रमन सिंह का आभार, पूर्व मुख्यमंत्री को दिया छत्तीसगढ़ के विकास का श्रेय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : March 10, 2021/6:59 am IST

देहरादून, 10 मार्च (भाषा) उत्तराखंड के गढ़वाल से भाजपा के सांसद तीरथ सिंह रावत राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें बुधवार को यहां संपन्न हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में पार्टी का नेता चुना गया। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने विधायक दल की बैठक के बाद तीरथ सिंह रावत के नाम की घोषणा की।  विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह और प्रदेश पार्टी प्रभारी दुष्यंत गौतम भी उपस्थित थे। इस दौरान भावी नए मुख्यमंत्री ने रमन सिंह का आभार जताया और कहा कि हम छत्त्तीसगढ़ से विकास की प्रेरणा लेंगे और उत्तराखण्ड को प्र​गति करेंगे। उन्होंने कहा कि रमन सिंह के कारण ही आज छत्तीसगढ़ का विकास संभव हुआ है।

read more: छत्तीसगढ़: शादी समारोह में लड़कियों की फोटो खींचने से मना किया तो उ…

तीरथ सिंह रावत अपराह्न चार बजे राजभवन में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेंगे। त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। गढ़वाल के कलगीखल विकासखंड के सीरों में नौ अप्रैल 1964 को जन्मे तीरथ सिंह रावत छात्र जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे। वह हेमवती नंदन बहुगुना गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

read more: अवमानना मामले में नगर निगम आयुक्त को शोकॉज नोटिस, हाईकोर्ट ने 22 मा…

रावत वर्ष 2012 से 2017 के बीच उत्तराखंड विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं। उन्होंने विधानसभा में चौबट्टाखाल क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वह प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी। राज्य के गठन के बाद वह यहां की पहली सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे। रावत को मुख्यमंत्री बनाए जाने का भाजपा नेतृत्व को फैसला चौंकाने वाला रहा। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में धन सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद अजय भट्ट और अनिल बलूनी के नामों की चर्चा थी।