छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने किया पदभार ग्रहण, आरपी मंडल की जगह किए गए हैं पदस्थ | Newly appointed Chief Secretary of Chhattisgarh Amitabh Jain took charge

छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने किया पदभार ग्रहण, आरपी मंडल की जगह किए गए हैं पदस्थ

छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने किया पदभार ग्रहण, आरपी मंडल की जगह किए गए हैं पदस्थ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : November 30, 2020/1:50 pm IST

रायपुर। भारतीय प्रशासनिक सेवा वर्ष 1989 बेच के अधिकारी अमिताभ जैन ने आज छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव का पदभार ग्रहण किया। जैन राज्य के 12 वें मुख्य सचिव के रूप में अपना पदभार बड़े ही सादगी के साथ ग्रहण किया। राज्य शासन द्वारा निवर्तमान मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल के सेवानिवृत्त होने के फलस्वरूप अमिताभ जैन को मुख्य सचिव के पद पर पदस्थ किया गया है।

पढ़ें- 12 IAS अफसरों के प्रभार में फेरबदल, 1 IRS और 1 IFS अधिकारी के प्रभार में भी बदले गए.. देखिए सूची

गौरतलब है कि अमिताभ जैन छत्तीसगढ़ राज्य के है। वे केन्द्र में प्रतिनियुक्ति के दौरान लंदन स्थित भारतीय हाई कमीशन में मिनिस्टर (आर्थिक) भी रह चुके है, जहां उन्होंने भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ाने का काम किया। उनकी स्कूल की पढ़ाई बालोद जिले के दल्ली राजहरा से हुई है। अविभाजित मध्यप्रदेश में 11वीं बोर्ड में वे टाॅपर रहे है। रायपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले जैन ने एमटेक किया है।

पढ़ें- DGP के निर्देश पर 3 और पुलिसकर्मियों को सस्पेंड…

आईएएस के रूप में जैन की पहली पोस्टिंग अविभाजित मध्यप्रदेश के जबलपुर में असिस्टेंट कलेक्टर लैंड रेवेन्यू मजिस्टेट के रूप में हुई। इसके बाद वे नीमच, सरगुजा, ग्वालियर में विभिन्न प्रशासनिक पदों का दायित्व संभाला। इसके बाद जैन राजगढ़, छतरपुर और होशंगाबाद जिले के कलेक्टर रहे।

पढ़ें- सीएम शिवराज और सिंधिया की मुलाकात महज 10 मिनट में खत्म, दोनों नेता रवाना होंगे दिल्ली

जैन रायपुर जिले के दो बार कलेक्टर रहे। जैन इसके बाद छत्त्तीसगढ़ शासन में सचिव, प्रमुख सचिव और अपर मुख्य सचिव के रूप में विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों के दायित्वों का बड़ी ही कुशलता के साथ निर्वहन किया है।

 
Flowers