घोटाले में नीरव मोदी को भी पीछे छोड़ा, बैंकों को 8000 करोड़ का लगाया चूना, पूर्व सांसद पर सीबीआई का शिकंजा | Nirav Modi was also left behind in the scam, banks looted 8000 crores, CBI screws on former MP

घोटाले में नीरव मोदी को भी पीछे छोड़ा, बैंकों को 8000 करोड़ का लगाया चूना, पूर्व सांसद पर सीबीआई का शिकंजा

घोटाले में नीरव मोदी को भी पीछे छोड़ा, बैंकों को 8000 करोड़ का लगाया चूना, पूर्व सांसद पर सीबीआई का शिकंजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : December 19, 2020/8:17 am IST

नई दिल्ली। टीडीपी के पूर्व लोकसभा सांसद रायपति संभाविश राव पर सीबीआई ने शिकंजा कसा है। सीबीआई ने उनकी हैदराबाद स्थित कंपनी के खिलाफ 8000 करोड़ रुपये के फ्रॉड का केस दर्ज किया है। आरोप है कि कैनरा बैंक की अगुआई वाले कंसोर्टियम को बड़ा चूना लगाया है जो कि देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटालों में से एक है।

पढ़ें- सुनील बनकर सईद ने हिंदू महिला से बढ़ाई नजदीकियां, य…

सीबीआई सूत्रों की मानें तो यह नीरव मोदी मामले से भी बड़ा घोटाला हो सकता है। सीबीआई के प्रवक्ता आरके गौड़ ने बताया, ‘कैनरा बैंक के प्रतिनिधित्व में अन्य बैंकों का एक कंसोर्टियम बनाया गया था। आरोप है कि कंपनी ने बैंक अकाउंड की बुक में फेरबदल किए, बैलंस शीट से छेड़छाड़ की और फंड की राउंड ट्रिपिंग की।’ सीबीआई का कहना है कि गड़बड़ी की वजह से बैंकों को भारी नुकसान हुआ है।

पढ़ें- विस अध्यक्ष डॉ महंत ने पूर्व विधायक घनाराम साहू के …

सीबीआई के मुताबिक नीरव मोदी ने 6000 करोड़ का फ्रॉड किया था जबकि मेहुल चौकसी ने 7,080.86 करोड़ की गड़बड़ी की है। यह इससे भी बड़ा बैंक घोटाला साबित हो सकता है।

पढ़ें- संसदीय सचिव विकास उपाध्याय को बड़ी जिम्मेदारी, AICC में सचिव और असम के प्रभारी सचिव बनाए गए

बता दें पूर्व सांसद ट्रांसट्रॉय (इंडिया) लिमिटेड के अडिशनल डायरेक्टर हैं। उनके साथ अन्य लोगों पर फैब्रिकेटिंग अकाउंट्स, राउंड ट्रिपिंग और गलत तरीके से फंड जुटाने और कंसोर्टियम को 7,926 करोड़ के लोग का भुगतान न करने का आरोप है। कैनरा बैंक ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी। आरोप है कि बैंकों की तरफ से मंजूर किए गए लोन अमाउंट को डायवर्ट किया गया जिससे कि 7,926.01 करोड़ का नुकसान कैनरा बैंक और अन्य बैंकों को उठाना पड़ा। यह राशि अब एनपीए बन गई है।