और खाली होगी आपकी जेब, गैस, दूध, बिजली और बैंकिंग सेवाओं में चुकाने होंगे ज्यादा पैसे, देखें नई कीमत | Now more money will have to be paid in gas, milk, electricity and banking services

और खाली होगी आपकी जेब, गैस, दूध, बिजली और बैंकिंग सेवाओं में चुकाने होंगे ज्यादा पैसे, देखें नई कीमत

और खाली होगी आपकी जेब, गैस, दूध, बिजली और बैंकिंग सेवाओं में चुकाने होंगे ज्यादा पैसे, देखें नई कीमत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : July 3, 2021/7:44 am IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में आम आदमी को लगातार महंगाई का झटका लग रहा है। पेट्रोल और डीजल के बाद अब गैस के दाम भी बढ़ गए। इसके अलावा दूध से लेकर कई चीजों के लिए पहले से ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। इधर मध्यप्रदेश सरकार ने बिजली की नई दरे लागू की है। जिसके चलते आम जनता की मुश्किले कम नहीं हो रही है।

Read More News: पुलिस का एक चेहरा ऐसा भी ! पिता की मौत के बात धूमधाम से कराई गरीब बेटी की शादी, थाना प्रभारी ने पिता की तरह निभाए सारे फर्ज

देश कोरोना से जूझ रहा है, संकट के इस समय में लोगों को महंगाई की दोहरी मार पड़ रही है। जुलाई महीने में आम लोगों की जेब पर कई खर्चों का बोझ बढ़ गया है। पेट्रोल डीजल के दाम जहां हर दिन आम आदमी को रुला रहा है वहीं अन्य सेवाओं के दाम में हुए बदलाव से जनता की कमर ही टूट गई है। चलिए आपको बताते हैं किन-किन चीजों के दामों में कितना बदलाव हुआ है।

Read More News: बड़ी राहत.. गर्भवती महिलाएं लगवा सकेंगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दे दी मंजूरी 

LPG सिलेंडर के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस के दाम बढ़ाए है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में आज 14.2 किलोग्राम वाला सिलेंडर 809 रुपए की जगह 834.50 रुपए हो गया है। यानी सीधा 25.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव करती हैं। इसके पहले 1 मई को गैस कंपनियों ने LPG गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था। जबकि फरवरी, मार्च और अप्रैल से लगातार गैस के दामों में बढ़ोतरी हो रही है।

Read More News:  पिता और भाइयों ने अपने ही घर की बेटी को पेड़ पर लटकाकर डंडों से पीटा, चीखती रही, मिन्नतें करती रही लेकिन किसी का दिल नहीं पसीजा

दूध हुआ महंगा

पेट्रोल-डीजल और गैस के बाद अब दूध के दाम भी बढ़ गए। देश की सबसे बड़ी दूध उत्पादक और विपणन कंपनी अमूल ने अपने दूध के पैकेट में दो रुपए बढ़ाया है। एक जुलाई से सभी ब्रांडों के लिए दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर भी लागू होंगी। गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ ने कहा कि लंबे समय के बाद दूध के दामों में बढ़ोतरी की गई है।

कई बैंकों ने बढ़ाए सर्विस चार्ज

देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका किया है। बैंक ने 1 जुलाई से अपना सर्विस चार्ज बढ़ाया है। जारी आदेश के अनुसार चार बार फ्री कैश विथड्रॉल कर सकेंगे। वहीं इससे ज्यादा होने पर ट्रांजैक्शन होने पर ग्राहकों पर प्रति ट्रांजैक्शन 15 रुपए प्लस जीएसटी चार्ज लगेगा। बता दें कि एटीएम के ट्रांजैक्शन पर भी यही नियम लागू होगा।

Read More News: पत्नी से मारपीट करने वाले IPS पुरुषोत्तम शर्मा की विभागीय जांच शुरू, नियम विरुद्ध कर्मचारियों का अटैचमेंट के भी आरोप 

बैंक ने चेक स्लिप को लेकर बदलाव किया है। बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट होल्डर एक साल में 10 चेक स्लिप ही इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके अलावा अगर किसी कस्टमर को चेक स्लिप की जरूरत पड़ी तो उसे 10 लीफ वाले चेक बुक के लिए 40 रुपए प्लस जीएसटी और 25 लीफ वाली चेक बुक के लिए 75 रुपए प्लस जीएसटी देना होगा।

इसके साथ ही बैंक अब SMS अलर्ट का भी चार्ज बढ़ा रहा है। एक्सिस बैंक ने SMS अलर्ट चार्ज बढ़ाने का फैसला लिया है। हर महीने एक निश्चित 5 रुपये का चार्ज लगाने के बजाय बैंक ने हर SMS अलर्ट पर 25 पैसे (महीने में अधिकतम 25 रुपये तक) लगाने का फैसला किया है। हालांकि ओटीपी मैसेज पर यह नियम लागू नहीं होगा।

Read More News: आलिया का खुलासा.. 14 की उम्र में किया था पहली बार KISS, इस एक्सपीरियंस पर लोगों ने दिया ऐसा जवाब..

मध्यप्रदेश में महंगी हुई बिजली

मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने बुधवार को मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए बिजली दरें (टैरिफ) जारी कर दी है। आयोग ने बिजली की दरें नहीं बढ़ाकर उपभोक्ताओं को राहत दी है। हालांकि फिक्स चार्ज में 1 रुपए से 8 रुपए तक वृद्धि की गई है, जो पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले 0.63 प्रतिशत अधिक है।

Read More News: अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी संकट में ! समाज कल्याण मंत्री के इस्तीफे की पेशकश से बढ़ी हलचल

नए इनकम टैक्स यह होगा प्रावधान

आयकरदाताओं के नियमों में भी बदलाव हुआ है। दरअसल जिन लोगों ने पिछले दो सालों में इनकम टैक्स जमा नहीं किया है। ऐस करदाताओं को आज से ज्यादा TDS और TCS चुकाना होगा। एक नए इनकम टैक्स कानून में यह प्रावधान किया गया है कि दो सालों से अगर किसी टैक्सपेयर ने टैक्स नहीं चुकाया है और उसका हर साल 50,000 रुपए से ज्यादा टीडीएस कटता है तो उसे ज्यादा टीडीएस भरना होगा। बता दें कि सरकार ने कोरोना को देखते हुए कई बार राहत का ऐलान किया था, वहीं इस बार टैक्स जमा नहीं करने वालों से चार्ज वसूलेगा।