अब पूरी होगी ऑक्सीजन की डिमांड, मरीजों के लिए दो हजार ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर’ मशीन खरीदेगी सरकार | Now oxygen demand will be fulfilled, government will buy two thousand 'oxygen concentrator' machines for patients

अब पूरी होगी ऑक्सीजन की डिमांड, मरीजों के लिए दो हजार ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर’ मशीन खरीदेगी सरकार

अब पूरी होगी ऑक्सीजन की डिमांड, मरीजों के लिए दो हजार ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर’ मशीन खरीदेगी सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : April 12, 2021/3:41 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन की डिमांड को देखते हुए सरकार अब वातावरण से ऑक्सीजन खींचने की तैयारी कर रही है …..सरकार वातावरण से ऑक्सीजन खींचने वाली ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर’ मशीन खरीदकर जिलों के सरकारी अस्पतालों में भेजने जा रही है। इसके लिए फिलहाल सरकार 2000 मशीनें खरीदने जा रही है।

ये भी पढ़ें: ‘टीका उत्सव’ के पहले दिन प्रदेश में बना नया रिकार्ड, एक दिन में 3 लाख 80 हजार टीके लगे, देश में द…

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की लागत प्रति मशीन 30 से 35 हजार है इसलिए 2000 मशीन खरीदने पर करीब 6 करोड़ रु खर्च होंगे और एक सप्ताह के में यह मशीन प्रदेश को मिल जाएंगी।… ‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन से प्रति मिनट 1 से 6 लीटर तक मेडिकल ऑक्सीजन बनाने और जारी करने की क्षमता होती है…यह मशीन हवा से सीधे ऑक्सीजन खींचकर मरीज को देती है।

ये भी पढ़ें: सीएम शिवराज आज करेंगे दमोह में चुनाव प्रचार, कई अलग-अलग बैठकों में …

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन की डिमांड ज्यादा होती है, प्रदेश में पिछले दिनों ऑक्सीजन की कमी की खबरें आई थी, सरकार ने भारत सरकार के सहयोग से भिलाई स्टील प्लांट से अतिरिक्त ऑक्सीजन मंगवानी शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें: इंदौर पहुंचा रेमडेसिविर का स्टॉक, कोरोना मरीजों के परिजनों को मिलेग…

 
Flowers