NTA NET JUNE 2020 : अगले हप्ते शुरू हो सकते हैं आवेदन, ये हो सकती है संभावित तारीख...देखिए | NTA NET JUNE 2020: Applications can start next week, it may be possible date ... see

NTA NET JUNE 2020 : अगले हप्ते शुरू हो सकते हैं आवेदन, ये हो सकती है संभावित तारीख…देखिए

NTA NET JUNE 2020 : अगले हप्ते शुरू हो सकते हैं आवेदन, ये हो सकती है संभावित तारीख...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : March 6, 2020/5:22 pm IST

नईदिल्ली। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया मार्च के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकती है, रजिस्ट्रेशन की संभावित तिथि 16 मार्च हो सकती है, ऐसा अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि जून परीक्षा के लिए पंजीकरण पिछले साल भी मार्च के दूसरे सप्ताह से शुरू हुए थे। वैसे नेट परीक्षा के लिए अभी तक आधिकारिक तौर पर रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें: 10वीं पास छात्रों को स्कॉलरशिप में मिलेंगे 8000 रुपए महीने, इस योजना के तहत अ…

इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कराती है, पिछले वर्षों की तिथियों पर गौर करें तो इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि नेट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन मार्च के दूसरे सप्ताह से ही चालू किए जा सकते हैं। इसलिए ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी 16 मार्च से रजिस्ट्रेशन की प्रक्र‍िया शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: तकनीकी सहायक, सलाहकार, डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्ट सहित कई पदों पर भर…

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होता है, उम्मीदवार इन दोनों के लिए एक साथ आवेदन कर सकते हैं। नेट परीक्षा जून 2020 में आयोजित की जाएगी और इसका रिजल्ट अगस्त 2020 में आने की संभावना है। पिछले कुछ वर्षों से यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जा रही है। पहले यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से ली जाती थी। अब इस परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाता है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर के 12:30 तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक होती है।

ये भी पढ़ें: सरकारी नौकरी, उत्कृष्ट खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, 27 मार्च …

इस परीक्षा में पहला पेपर सभी उम्मीदवारों के लिए समान होता है, पहले पेपर में 100 नंबर के कुल 50 प्रश्न पूछे जाते हैं, वहीं दूसरा पेपर उम्मीदवार के विषय से संबंधित होता है, इसमें 200 नंबर के कुल 100 प्रश्न होते हैं। यह सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं, इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी नहीं होती है।

 
Flowers