आरबीआई बंद करेगा पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड, जल्द बदलें | Old Debit Credit Card:

आरबीआई बंद करेगा पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड, जल्द बदलें

आरबीआई बंद करेगा पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड, जल्द बदलें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 22, 2018/4:32 am IST

नई दिल्ली। आरबीआई ने बैंकिंग फ्रॉड रोकने के लिए सख्त कदम उठाया है। देशभर में करोड़ों लोगों के बिना ईएमवी चिप वाले डेबिट-क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएंगे। आरबीआई ने ग्राहकों को इसे जल्द बदलने का आग्रह किया है। 27 अगस्त 2015 को जारी किए गए आरबीआई सर्कुलर के अनुसार, कार्ड बदलने की डेडलाइन 31 दिसंबर, 2018 है। इसके बाद सभी ग्राहकों के मौजूदा कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे।  

पढ़ें- राफेल डील पर नया खुलासा, फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा- भारत सरकार ने सुझाया था रिलायंस का नाम

 21-Sep-18 09:4

आरबीआई ने सभी बैंकों को इस बात के निर्देश दिए है कि वे अपने ग्राहकों को जल्द से जल्द इस बारे में सूचित कर दें। बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल पर मैसेज भेजकर अपना कार्ड बदलवाने के लिए कह रहे हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि बिना ईएमवी चिप वाले कार्ड की क्लोनिंग और फर्जीवाड़ा होने की ज्यादातर शिकायतें बैंकों के पास आती हैं।

पढ़ें- महाराष्ट्र मंडल में सजी शिर्डी के साईं मंदिर की झांकी, बाबा के कई स्वरुपों के दर्शन

केंद्रीय बैंक ने अपने दिशा-निर्देश में सभी बैंकों से कहा है कि कार्ड को बदलने का खर्च उनको ही वहन करना होगा। इसके लिए बैंक किसी तरह की कोई भी राशि ग्राहकों से नहीं लेंगे। ईएमवी कार्ड में क्लोनिंग का खतरा नहीं रहता है। ऐसे कार्ड में डाटा इनक्रिप्शन बहुत मजबूत है और स्टोरेज क्षमता भी पहले से ज्यादा है।

पढ़ें- बांदीपोरा में पांच आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

एसबीआई के मुताबिक, पुराने कार्ड के बदले ग्राहकों को ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसके लिए साल 2018 की डेडलाइन तय की गई है। अगर ग्राहक डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे तो डेडलाइन खत्म होने के बाद वह एटीएम से ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे, क्योंकि एटीएम मशीनें पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी। एसबीआई ने यह भी बताया कि एटीएम कार्ड के कनवर्जन प्रॉसेस में किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा और यह बिल्कुल मुफ्त होगा। 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers