नेपाल पर 'प्रचंड' बयान, बोले- नहीं बनने देंगे पाकिस्तान, ओली से इस्तीफे की मांग | Oli government in danger in Nepal

नेपाल पर ‘प्रचंड’ बयान, बोले- नहीं बनने देंगे पाकिस्तान, ओली से इस्तीफे की मांग

नेपाल पर 'प्रचंड' बयान, बोले- नहीं बनने देंगे पाकिस्तान, ओली से इस्तीफे की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : June 26, 2020/9:02 am IST

नई दिल्ली। नेपाल में चीन पर फिदा ओली सरकार के खिलाफ विपक्ष लगातार हमलावर हो गया है। चीन ने नेपाल के 10 बड़े जगहों पर कब्जा किया है। इसमें एक गांव के 72 परिवार भी रहते हैं। विपक्ष ने लगातार चीन पर ओली सरकार की मेहरबानी को लेकर निशाना साधा है। 

पढ़ें- watch video : पाक PM इमरान ने ओसामा-बिन-लादेन को बताया ‘शहीद’, नेशनल असेंबली …

नेपाल में चीन की चाल को विपक्ष ने अच्छी तरह समझ लिया है। प्रचंड ने कहा, ”हमने सुना है कि सत्ता में बने रहने के लिए पाकिस्तान, अफगानिस्तान या बांग्लादेश मॉडल पर काम चल रहा है। लेकिन इस तरह के प्रयास सफल नहीं होंगे। भ्रष्टाचार के नाम पर कोई हमें जेल में नहीं डाल सकता है। देश को सेना की मदद से चलाना आसान नहीं है और ना ही पार्टी को तोड़कर विपक्ष के साथ सरकार चलाना संभव है।”

पढ़ें- रूस में व्लादिमीर पुतिन 2036 तक बने रह सकते हैं राष्ट्रपति, संविधान…

पार्टी के विरोधी खेमे के रुख को देखकर यह तय माना जा रहा है कि ओली से पार्टी अध्यक्ष या प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा ले लिया जाएगा। ऐसा भी हो सकता है कि चीन के करीबी ओली की दोनों ही पदों से विदाई हो जाए।

पढ़ें- चीन ने अब नेपाल के 10 जगहों पर किया कब्जा, चीनी कब्जे में रुई गुवान…

बुधवार को केपी ओली और पुष्प कमल दहल ने एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा था। ओली स्टैंडिंग कमिटी में अल्पमत में हैं, लेकिन आरोप उनपर अधिक हैं। काठमांडू पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है स्टैंडिंग कमिटी में विरोधी खेमे के दो सदस्यों के मुताबिक, ओली से प्रधानमंत्री का पद छोड़ने को कहा जाएगा।

पढ़ें- रूस ने ठुकरा दी चीन की अपील, भारत को देगा सबसे आधुनिक हथियार, जल्द ..

बताया जा रहा है कि केपी ओली पार्टी में पूरी तरह अलग-थलग पड़ चुके हैं। यह भी हो सकता है कि उनसे कहा जाए कि पार्टी अध्यक्ष या प्रधानमंत्री के पद में से उन्हें कोई एक छोड़ना होगा। सूत्रों के मुताबिक विकल्प मिलने पर ओली पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ना चाहेंगे।