पदम् अवार्ड 2018 ,संगीतकार इलैयाराजा सहित 43 लोगों को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित | Padam Award 2018, 43 people including composer Ilaiyaraaja have been honored by the President

पदम् अवार्ड 2018 ,संगीतकार इलैयाराजा सहित 43 लोगों को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

पदम् अवार्ड 2018 ,संगीतकार इलैयाराजा सहित 43 लोगों को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : March 21, 2018/6:31 am IST

 भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कार पाने वाली हस्तियों को कल शाम राष्ट्रपति भवन में हुए कार्यक्रम में सम्मानित किया। इस सम्मान समारोह में उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, केंद्रीय मंत्री समेत अन्य कई गणमान्य लोग शामिल हुए।  इस अवसर पर   राष्ट्रपति ने जानेमाने संगीतकार इलैयाराजा, हिंदुत्व विचारक परमेश्वरन परमेश्वरन और 41 अन्य को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

 

बता दें कि पद्म पुरस्कार विजेताओं के नाम का ऐलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर ही हो जाता है लेकिन राष्ट्रपति द्वारा उन्हें सम्मानित बाद में किया जाता है। इस अवार्ड को भारत के सर्वश्रेष्ठ  पुरस्कार का दर्जा प्राप्त है। पद्मश्री सम्मान पाने वाली 37 अन्य हस्तियों में पूर्व टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन शामिल थे तो 500 हर्बल दवाइयां बनाकरहजारों लोगों की जान बचा चुकीं केरल की आदिवासी महिला लक्ष्मीकुट्टी भी थीं।

मध्य प्रदेश की आदिवासी चित्रकारी को विदेशों तक पहुंचाने वाले गोंड चित्रकार भाज्जू श्याम भी पद्मश्री बने तो 20 साल तक घरों में नौकरानी का काम कर गरीबों के लिए अस्पताल का निर्माण करने वाली पश्चिम बंगाल की सुभाषिनी मिस्त्री को भी इस सम्मान से नवाजा गया।

 

 

प्लास्टिक कचरे से सड़कें बनाने का कमाल करने वाले तमिलनाडु के राजगोपालन वासुदेवन और कर्नाटक के पिछड़े इलाकों में बिना किसी चिकित्सकीय सुविधा की उपलब्धता के दाई का काम करने वाले 90 साल से अधिक उम्र के खेतिहर मजदूर एस. नारासाम्मा को भी पद्मश्री सम्मान दिया गया। 

 

बता दें कि इस साल पद्म सम्मानों के लिए चुने गए 84 लोगों में से शेष बच गई 41 अन्य हस्तियों को 2 अप्रैल को समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा, जिसमें पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं। 

 

 

सरकार ने इस साल गरीबों की सेवा करने वालों, नि: शुल्क शिक्षा मुहैया कराने वाले स्कूल संचालित करने वालों और वैश्विक स्तर पर जनजातीय कलाकारों को लोकप्रिय बनाने वाली कई हस्तियों को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना है। 

 

पद्म विभूषण 

1. इलैयाराजा (तमिलनाडु), कला और संगीत के क्षेत्र में 

2. गुलाम मुस्तफा खान (महाराष्ट्र), कला और संगीत 

3. परमेश्वरन परमेश्वरन (केरल), साहित्य और शिक्षा 

 

पद्म भूषण 

1. पंकज आडवाणी (कर्नाटक), स्पोर्ट्स-बिलियर्ड्स 

2. फिलिपोस मार क्रिसोस्टम (केरल), अन्य 

3. महेंद्र सिंह धोनी (झारखंड), स्पोर्ट्स-क्रिकेट 

4. अलेक्जेंडर कदाकिन (मरणोपरांत- रूस), पब्लिक अफेयर्स 

5. रामचंद्रन नागास्वामी (तमिलनाडु), अन्य 

6. वेद प्रकाश नंदा (अमेरिका), साहित्य एवं शिक्षा 

7. लक्ष्मण पई (गोवा), कला, पेंटिंग 

8. अरविंद पारिखे (महाराष्ट्र), कला-संगीत 

9. शारदा सिन्हा (बिहार), कला-संगीत 

web team IBC24

 
Flowers