CM भूपेश बघेल के निर्देश पर दुगली में खुला धान खरीदी केन्द्र, किसानों की 20 साल पुरानी बहुप्रतीक्षित मांग पूरी | Paddy procurement center opened in Dugali on instructions of CM Bhupesh Baghel 20-year-old long-awaited demand from farmers fulfilled

CM भूपेश बघेल के निर्देश पर दुगली में खुला धान खरीदी केन्द्र, किसानों की 20 साल पुरानी बहुप्रतीक्षित मांग पूरी

CM भूपेश बघेल के निर्देश पर दुगली में खुला धान खरीदी केन्द्र, किसानों की 20 साल पुरानी बहुप्रतीक्षित मांग पूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 2, 2020/2:49 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए दुगली में आज धान खरीदी केंद्र खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने भी दुगली में खरीदी केन्द्र खोलने की मंशा जाहिर की थी। दुगली में धान खरीदी केन्द्र शुरू करने के लिए सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव और अन्य जनप्रतिनिधियों सहित धान खरीदी केन्द्र खोलने के लिए आंदोलनरत किसानों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया है।

ये भी पढ़ें- थाना में हड़कंप, चौकी प्रभारी समेत 20 पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट कोरो…

धमतरी जिले के कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने आज ग्रामवासियों और जनप्रतिनिधियों के साथ दुगली में खरीदी केन्द्र के लिए स्थल का मुआयना किया। इस मौके पर खरीदी केन्द्र खोलने के लिए पूजा-अर्चना भी की गई। कलेक्टर ने इस मौके पर किसानों को बताया कि इस क्षेत्र की पंचायतों में पंजीकृत किसानों की संख्या आदिवासी अंचल के लिए तय संख्या 1200 और धान खरीदी न्यूनतम 30 हजार क्विंटल नहीं होने के कारण यहां धान खरीदी केन्द्र खोला जाना तकनीकी रूप से संभव नहीं था, किन्तु जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप राज्य शासन द्वारा धान खरीदी केन्द्र के लिए बने नियम को शिथिल करते हुए दुगली में खरीदी केन्द्र खोलने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें-शादी के बाद मरते दम तक नहीं छोड़ा पति-पत्नी ने एक दूसरे का हाथ, परि…

गौरतलब है कि यहां पांच पंचायत के 11 गांव के किसान डोंगरडुला खरीदी केंद्र के बजाय दुगली में धान खरीदी केंद्र खोलने की मांग कर धमतरी-नगरी स्टेट हाइवे में आंदोलनरत थे। इन ग्रामीणों की लगभग बीस साल पुरानी बहुप्रतीक्षित मांग आज पूरी हो गई है।