पैरा एथलीट दीपा मलिक ने थामा भाजपा का दामन, कहा- मोदी सरकार ने महिलाओं और विकलांगों के लिए किया काम | paralympian Deepa Malik and INLD MLA Kehar Singh Rawat to join BJP today

पैरा एथलीट दीपा मलिक ने थामा भाजपा का दामन, कहा- मोदी सरकार ने महिलाओं और विकलांगों के लिए किया काम

पैरा एथलीट दीपा मलिक ने थामा भाजपा का दामन, कहा- मोदी सरकार ने महिलाओं और विकलांगों के लिए किया काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : March 25, 2019/12:00 pm IST

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के चलते देश ही नहीं राज्यों की सियासत में सरगर्मी बढ़ी हुई है। जहां चुनावी समर में कई नेताओं ने बागी होकर दसरे राजनीतिक दलों का दामन थाम लिया, वहीं कई नए लोगों ने भी राजनीति में एंट्री मारी है। इसी बीच खबर आ रही है कि पैरालंपियन दीपा मलिक और हथीन से इनेलो विधायक रहे केहर सिंह रावत ने भाजपा ज्वाईन किया है। हरियाणा के प्रभारी और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव डॉ अनिल जैन और हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने दोनों को भाजपा में प्रवेश कराया। 

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>Deepa Malik, Paralympian on joining BJP: The work that PM Modi has done for women empowerment and his thoughts towards women, is evident. He has put women in leading portfolios, he has also worked extensively for the &#39;divyangs&#39;. <a href=”https://t.co/veQwVBarST”>pic.twitter.com/veQwVBarST</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1110142152057802752?ref_src=twsrc%5Etfw”>March 25, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

दौरान दीपा ने कहा है कि मोदी सरकार ने महिला सशक्तीकरण और दिव्यांगों के लिए बहुत काम किया है। अपने कार्यकाल में उन्होंने महिला नेताओं को आगे रखा और उनको देश को आगे बढ़ाने जिम्मा दिया। इसी से प्रभावित होकर मैने भाजपा ज्वाईन किया है।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”in” dir=”ltr”>Delhi: Paralympian Deepa Malik(in file pic) and INLD MLA Kehar Singh Rawat to join Bharatiya Janata Party(BJP) <a href=”https://t.co/peWgNFbdwX”>pic.twitter.com/peWgNFbdwX</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1110118541678833665?ref_src=twsrc%5Etfw”>March 25, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

गौरतलब है कि दीपा भारत की पहली महिला पैरालिम्पिक्स एथलीट है जिसने शॉटपुट में रजत पदक जीता है। दीपा को अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। स्पोर्ट्स में बेहतरीन परफॉर्मेंस की वजह से दीपा का नाम अब तक 4 बार लिम्का बुक ऑफ रिकाड्र्स में आ चुका है। पहली बार उनका नाम लिम्का बुक ऑफ़ वल्र्ड रिकॉर्ड में तब आया था जब उन्होंने यमुना नदी के बहाव की उल्टी दिशा में एक किलोमीटर की दूरी तैरकर तय की थी। दीपा ने अभी तक 54 नेशनल गोल्ड और 13 इंटरनेशनल मेडल्स जीते हैं।

Read More: IRCTC ने जारी की समर स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट, यात्रीगण अप्रैल मई में ले सकेंगे लाभ

6 साल की उम्र में ही दीपा को लकवा मार गया था, जिससे उनके कमर के नीचे का हिस्सा काम करना बंद कर दिया था। इस बीमारी की शुरुआत में पहले उनकी टांगों में कमजोरी की शिकायत आई थी, लेकिन बाद में पता चला कि उनके स्पाइनल कॉर्ड में ट्यूमर है। ट्यूमर का उन्होंने ऑपरेशन करवाया, लेकिन फिर भी बिमारी ने पिछा नहीं छोड़ा। 1999 में दोबारा परेशानी महसूस होने के बाद उनका दूसरा ऑपरेशन हुआ। इसके बाद तीसरी सर्जरी हुई और उनकी स्पाइनल कॉर्ड डैमेज हो गई। अब वे व्हील चेयर के सहारे जिंदगी जीती हैं।

Read More: भैयालाल राजवाड़े ने दी सफाई, कहा- मैंने गलत बयान नहीं दिया, तोड़ मरोड़कर किया गया पेश

बता दें दीपा की बेटी भी पैरा एथलीट हैं। कई मर्तबा ऐसा देखा गया है कि दोनों मां बेटी प्रतियोगिता में भाग लेते हैं और साथ खेलते हैं।दीपा के पति कर्नल बिक्रम सिंह भी अब वीआरएस लेकर घर आ चुके हैं और ट्रेनिंग में पत्नी और बेटी की मदद करते हैं।

 
Flowers