पीएम मोदी रीवा में करेंगे एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन, शिवराज ने जताया आभार | PM Modi to inaugurate Asia's largest solar plant in Rewa, Shivraj expresses gratitude

पीएम मोदी रीवा में करेंगे एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन, शिवराज ने जताया आभार

पीएम मोदी रीवा में करेंगे एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन, शिवराज ने जताया आभार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 10, 2020/5:28 am IST

रीवा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रीवा को बड़ी सौगात देने वाले हैं। रीवा में बने एशिया के सबसे बड़े सोलर बिजली घर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। प्‍लांट की क्षमता 750 मेगावट बिजली उत्पादन की है। यह प्‍लांट रीवा से 25 किलोमीटर दूर गुढ़ में 1590 एकड़ में फैला हुआ है।

पढ़ें- कार नहीं पलटी, सरकार पलटने से बचाई गई- अखिलेश यादव

बता दें कि यहां बनने वाली बिजली में से 24 प्रतिशत दिल्ली मेट्रो को जबकि शेष 76 प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश के राज्य बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को जाएगी।

पढ़ें- एनकाउंटर में गैंगस्टर विकास खल्लास, जानिए मुठभेड़ और मौत तक की पूरी…

इसी साल जनवरी में 750 मेगावाट की क्षमता के साथ यहां बिजली उत्पादन शुरू हो गया था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी से समय नहीं मिलने की वजह से इसका लोकार्पण नहीं हो पाया था. यह परियोजना रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड एमपी ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड और भारत के सौर ऊर्जा निगम का एक संयुक्त उद्यम है।

पढ़ें- गाड़ी पलटने के बाद पिस्टल छीनकर भाग रहा था गैंगस्टर, पुलिस ने किया .

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, इस परियोजना में एक सौर पार्क के अंदर स्थित 500 हेक्टेयर भूमि पर 250-250 मेगावाट की तीन सौर उत्पादन इकाइयां शामिल हैं. यह परियोजना सालाना लगभग 15 लाख टन कार्बन डाईऑक्साइड के बराबर कार्बन उत्सर्जन को कम करेगी।

पढ़े-151 रेलगाड़ियों का संचालन करेंगे निजी संचालक, इस परियोजना में निजी …

रीवा अल्‍ट्रा को Solar park बनाने के लिये 138 करोड़ रुपये की मदद दी गई थी. पार्क बनने के बाद रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड ने नीलामी से कंपनियों को चुना.