मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस होगा पीएम मोदी का विमान, जानिए इसकी खासियत | PM Modi's aircraft will be equipped with missile defense system, know its specialty

मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस होगा पीएम मोदी का विमान, जानिए इसकी खासियत

मिसाइल रक्षा प्रणाली से लैस होगा पीएम मोदी का विमान, जानिए इसकी खासियत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 6, 2019/5:45 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र को लगातार मिल रहे आतंकी हमलों की धमकी के बाद अब उनका विमान मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लैस होगा। 2020 तक नया विमान उन्हें मिल जाएगा। मोदी का विमान भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विमान की तरह मिसाइल हमले को नाकाम करने वाला होगा। नए विमानों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ऑफिस की तरह, बैठक कक्ष और संचार प्रणालियों से लैस किया गया है। प्रधानमंत्री के प्रयोग के लिए लंबी दूरी के दो बोइंग 777 विमान ‘एयर इंडिया वन’ का बेड़ा जून 2020 तक भारत आ जाएगा। इस विमान में एंटी मिसाइल तकनीक लगी होगी।

पढ़ें- पाकिस्तान में फिर से होगा तख्तापलट! इमरान सरकार की ​विदाई कर सैनिक शासन की तै…

विशेष प्रकार के मेटल से बने विमान में तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। एंटी मिसाइल तकनीक बड़े विमानों को सुरक्षा कवच प्रदान करेगा। यह सिस्टम स्थापित होने के बाद क्रू वॉर्निंग की अवधि को बढ़ाता है। चालक दल के एक्शन में आए बगैर यह अपना काम करेगा। पायलट को बस सूचित किया जाएगा कि एक मिसाइल का पता लगा है और सिस्टम उसे वहीं जाम कर देगा।

पढ़ें-भाजपा नेता, एयर होस्टेस सहित तीन की हत्या करने के बाद फरार था आरोपी…

इस साल फरवरी में अमेरिका ने इस विमान के लिए दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेचने पर सहमत हो गया था। एंटी मिसाइल तकनीक को एयर इंडिया वन में लगाने के लिए करीब 19 करोड़ डॉलर का समझौता हुआ था।

पढ़ें- लिफ्ट मांगकर मां फंसाती वाहन चालकों को, बेटी सेक्स कर बनाती थी वीडि..

हनी ट्रैप की हसीनाएं शिकंजे में 

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/bCuCJBWxnDs” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>