प्रदूषण बोर्ड ने इस कंपनी को थमाया 10 करोड़ का नोटिस, ऐश डैम फूटने से क्षेत्र में पेयजल संकट गहराया

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 20 Aug 2019 06:55 AM, Updated On 20 Aug 2019 06:55 AM

सिंगरौली। प्रदूषण बोर्ड भोपाल ने एस्सार पावर एम पी लिमिटेड के उपर 10 करोड रूपये जमा कराने नोटिस थमाया है। इसके साथ ही बोर्ड ने पर्यावरण मानकों का पालन नही करने, ऐश डैम की मरम्मत व इनवायरमेंट स्टडी तय सीमा में नहीं कराने पर प्लांट बंद कराने की चेतावनी का नोटिस भेजा है। बीते 07 अगस्त की रात एस्सार का ऐश डैम फूट गया था जिसमें खैराही और कर्सुआलाल गाॅव के कई घरों, कुआं, नाला, नदी और लगभग 190 एकड़ खेत में राख फैल गयी थी।

read more : पुलिस विभाग में बंपर तबादले, जिला पुलिस बल के कर्मचारियों को EOW मे...

उसके बाद फिर से एस्सार पावर बंधौरा की लापरवाही से दूसरी ऐश डैम फूटने पर प्रदूषण बोर्ड भोपाल ने कंपनी प्रबंधन के उपर 10 करोड रूपये जमा कराने नोटिस थमाया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गत दिवस एस्सार के ऐश डैम फूटने की घटना का जायजा लेने के बांद कंपनी प्रबंधन को इनवायरमेंट क्लीयरेंस की शर्तो का पूरी तरह से पालन नही करने में लापरवाही को लेकर सख्ती दिखायी है। नोटिस में 15 दिन के अंदर जबाब देने के लिये कहा गया है।

read more : शराबबंदी के लिए गठित कमेटी की पहली बैठक, विधायकों ने दिए सुझाव

बोर्ड के सचिव आर एस कोरी ने नोटिस में कहा है कि उक्त राशि वास्तविक नुकसानी की रिपोर्ट आने तक जमा रहेगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने खैराही स्थित ऐश डैम फूटने से वहाॅ के पेयजल स्त्रोतों पर खतरनाक प्रभाव को लेकर कंपनी को चेताया है बताया जाता है कि गाॅव के कई कुआं, हैंडपंप, नदी नाला, तालाब, जल स्त्रोतों में राख भर गयी है जिससे गाॅव में शुद्व पेयजल के लिये संकट के हालात पैदा हो गए हैं।

Web Title : Pollution board gave 10 crore notice to this company, bursting ash dam deepens drinking water crisis in the area

जरूर देखिये