छत्तीसगढ़ में समय से पहले मानसून की दस्तक, लेकिन 18 जिलों में औसत से 7 फीसदी कम बारीश, बढ़ी किसानों की चिंता | Premature monsoon knock in Chhattisgarh, but in 18 districts, it rains 7 percent less than the average, increased farmers' concern

छत्तीसगढ़ में समय से पहले मानसून की दस्तक, लेकिन 18 जिलों में औसत से 7 फीसदी कम बारीश, बढ़ी किसानों की चिंता

छत्तीसगढ़ में समय से पहले मानसून की दस्तक, लेकिन 18 जिलों में औसत से 7 फीसदी कम बारीश, बढ़ी किसानों की चिंता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 19, 2021/5:48 pm IST

रायपुर: इस साल मानसून ने समय से पहले छत्तीसगढ़ में दस्तक दी। जून महीने में बदरा जमकर बसरे, लेकिन जुलाई महीने में बारिश थम सी गई है। आधे से ज्यादा जुलाई का महीना बीत चुका है। लेकिन अभी भी अवर्षा की स्थिति है।

Read More: छत्तीसगढ़ में 10 लाख के पार पहुंचा कोरोना मरीजों का आंकड़ा, आज 4 संक्रमितों की मौत

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में औसत से 7 फिसदी कम बारीश हुई है। सिर्फ 9 जिलों में ही औसत या उससे ज्यादा बारीश हुई है। बारीश नहीं होने से किसानों के माथों पर चिंता की लकीर दिखाई देनी लगी है। क्योंकि इस समय धान की फसल का बोआई का कार्य होना था। लेकिन वर्षा नहीं होने से जमीन पर दरारें दिखने लगी है।

Read More: सराफा कारोबारी को नौकर पर था पूरा भरोसा, घर पर भी था आना जाना, लगा गया करोड़ो का चूना

पानी नहीं गिरने से तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई है। जिसके कारण बिजली की डिमांड 4 हजार 905 मेगावॉट तक पहुंच गई। हालांकि सरगुजा जिले में हल्की बारिश दर्ज की गई है। जिससे उमस बढ़ गई है। वहीं, किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है। धमतरी जिले के किसान भी बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। पानी नहीं गिरने पर किसानों को फसल चौपट होने का खतरा बढ़ गया है।

Read More: बड़ा फैसला! खत्म हुआ चयनित शिक्षक अ​भ्यर्थियों का इंतजार, 23 जुलाई को मिलेगा नियुक्ति पत्र, इस राज्य की सरकार ने लिया फैसला