प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे बोगीबील ब्रिज का उद्घाटन, जानें पुल की खास बातें | Prime Minister Modi will inaugurate the Botigil Bridge

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे बोगीबील ब्रिज का उद्घाटन, जानें पुल की खास बातें

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे बोगीबील ब्रिज का उद्घाटन, जानें पुल की खास बातें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : December 25, 2018/3:59 am IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के डिब्रूगढ़ में देश के सबसे लंबे रेल रोड पुल बोगीबील का उद्घाटन करेंगे। इस पुल की लंबाई 4.94 किलोमीटर है। ये पुल डिब्रूगढ़ से अरुणाचल के धेमाजी जिले को जोड़ेगा। पुल बनने से डिब्रूगढ़-धेमाजी के बीच की दूरी 500 किमी से घटकर 100 किमी रह जाएगी। बता दें कि। इस पुल की नींव 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने रखा था।

पढ़ें-वित्त मंत्री जेटली ने कहा- जीएसटी की 12-18 फीसदी दर खत्म कर लाई जाएगी नई मानक.

वर्ष 2002 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने इसका निर्माण शुरू किया था।  पुल को बनाने में करीब 5920 करोड़ रुपए की लागत आई। इस डबल-डेकर पुल से ट्रेन और गाड़ियां दोनों गुजर सकेंगी। ऊपरी तल पर तीन लेन की सड़क बनाई गई है। नीचे वाले तल पर दो ट्रैक बनाए गए हैं। पुल इतना मजबूत है कि इससे मिलिट्री टैंक भी निकल सकेंगे।

पढ़ें-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में 100 रुपए का सिक…

रेलवे ने इस ब्रिज के उदघाटन की पूरी तैयारी कर ली है। नार्थ फ्रंटियर रेलवे के मुताबिक प्रधानमंत्री विशेष विमान से यहां आयेंगे। रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रणव ज्योति शर्मा के मुताबिक प्रधानमंत्री इस ब्रिज का उदघाटन दोपहर डेढ़ बजे करेंगे। इसके बाद वह ब्रिज के उत्तरी छोर पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। डिब्रूगढ़ नाहारलागुन विशेष रेलगाड़ी को भी वह झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ब्रिज के चालू होने के बाद इस ब्रिज से ट्रेनों का आवागमन प्रारंभ हो जाएगा। दो रेलवे मुख्यालयों के बीच संपर्क सेतु का काम करने वाला यह ब्रिज दो राष्ट्रीय राजमार्गों को भी आपस में जोड़ देगा। घोषणा के मुताबिक इस उदघाटन समारोह में असम के राज्यपाल जगदीश मुखी और मुख्यमंत्री सोनोवाल के अलावा केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल, अरुणाचल के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू भी उपस्थित रहेंगे।

 
Flowers