प्राइवेट स्कूल की मान्यता पर मंडरा रहा खतरा, 10 हजार से अधिक विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर | Private school's accreditation revoked in mp

प्राइवेट स्कूल की मान्यता पर मंडरा रहा खतरा, 10 हजार से अधिक विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर

प्राइवेट स्कूल की मान्यता पर मंडरा रहा खतरा, 10 हजार से अधिक विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : March 12, 2019/11:45 am IST

खरगोन। खरगोन जिले के करीब 69 निजी स्कूलों की मान्यता खतरें में पढ सकती है।बताया जा रहा है कि निजी हाई स्कूल और हायर सेकंण्डरी स्कूल की मान्यता खतरें में पढने से करीब 10 हजार से अधिक विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें –मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने वाली पहली ट्…

गौरतलब है कि दो माह पूर्व शिक्षा विभाग द्वारा 55 सरकारी स्कूलों के प्राचार्याे से इन सभी 69 हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों के प्राचार्याे से मापदंड के आधार पर सत्यापन कराया गया था। लेकिन यह सभी निजी स्कूल मापदंड पर खरे नहीं उतरे है। जिसके बाद इंदौर स्थित शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक द्वारा मान्यता रोक दी गई है।

ये भी पढ़ें –सुब्रत साहू की राजनीतिक दलों से अपील, आदर्श आचर…

निजी स्कूलों की मान्यता रोके जाने से करीब 10 हजार से भी अधिक विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लगा हुआ है। हालांकि इन सभी स्कूलों के संचालकों को 22 मार्च तक अपील करने का वक्त दिया गया है। प्राचार्याे द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में इन निजी स्कूलों में प्ले ग्राउंड सहित लैब और अन्य अव्यवस्था पाई गई थी जिसके बाद संयुक्त संचालक इंदौर द्वारा इन सभी स्कूलों की मान्यताएं रोक दी गई है। निजी स्कूलों की मान्यताएं रोके जाने को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी के.के.डोगरें का कहना है कि निरीक्षण के दौरान स्कूलों में मिली कमियों के चलते संयुक्त संचालक द्वारा मान्यताएं रोकी गई है। अगर मान्यताएं रोकी जाती है तो शासन द्वारा विद्यार्थियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की जाएगी।