आईपीएस अफसरों का प्रमोशन प्रोसेस शुरू, प्रदीप गुप्ता अति.पुलिस महानिदेशक, पैकरा डीआईजी से आईजी प्रमोट होंगे | Promotion process of IPS officers started, Pradeep Gupta will be IG Promoter

आईपीएस अफसरों का प्रमोशन प्रोसेस शुरू, प्रदीप गुप्ता अति.पुलिस महानिदेशक, पैकरा डीआईजी से आईजी प्रमोट होंगे

आईपीएस अफसरों का प्रमोशन प्रोसेस शुरू, प्रदीप गुप्ता अति.पुलिस महानिदेशक, पैकरा डीआईजी से आईजी प्रमोट होंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : December 31, 2019/2:56 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन गृह विभाग में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अधिकारियों सीआर के परीक्षण के बाद फाइल आगे बढ़ा दी गई हैं। मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर के बाद अधिकारियों के पदोन्नति आदेश जारी कर दिया जायेगा। हालांकि, ऑल इंडिया सर्विस होने के नाते आईपीएस अधिकारियों को पोस्टिंग, प्रमोशन मुख्यमंत्री के क्षेत्राधिकार में आता है फिर भी अनुमोदन के लिए पदोन्नति की फाइलें गृह मंत्री तक जाती हैं।

पढ़ें- पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 5 नक्सली हुए गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस..

गृहमंत्री के अनुमोदन के बाद नोटशीट फिर मुख्यमंत्री के पास जाएगी। मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर के बाद अफसरों का प्रमोशन आदेश जारी कर दिया जाएगा। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर रेंज में पुलिस महानिरीक्षक के पद पर पदस्थ प्रदीप गुप्ता को अति.पुलिस महानिदेशक के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। एडीजी का पद भी खाली इसलिए उनके प्रमोशन में कोई दिक्कत नहीं है। इसी प्रकार डीआईजी परिवहन टी.आर.पैकरा आईजी के पद पर पदोन्नत होंगे।

पढ़ें- राहुल गांधी की छवि को धूमिल करने का मामला, किरणमयी नायक और आरपी सिं…

डीआईजी प्रमोट होने वालों में राजनांदगांव के पुलिस अधीक्षक बी.एस.धु्रव, राजेन्द्र नारायण दास, टी.एक्का का नाम प्राथमिकता में हैं। वहीं इन्हीं के बैच के मयंक श्रीवास्तव भी डीआईजी के लिए पात्र हैं लेकिन उनके खिलाफ झीरम घाटी विभागीय जांच होने की वजह से उन्हें पिछले वर्ष सिलेक्शन ग्रेड भी नहीं मिला है। ऐसी परिस्थिति में डीआईजी पदोन्नति के लिए सम्पन्न बैठक में मयंक श्रीवास्तव का नाम सम्भवत: शामिल नहीं किया जाएगा। एक जनवरी 2020 से ये सभी अधिकारी पदोन्नति के पात्र हो जायेंगे। इन सभी अधिकारियों को जिस दिन भी पदोन्नति आदेश जारी होगा वह एक जनवरी 2020 से मान्य होगा।

पढ़ें- कारोबारी मुकेश जैन कार समेत लापता, अपहरण की आशंका

CDS का कार्यभार संभालेंगे रावत