SC-ST एक्ट पर राहुल गांधी बोले- BJP-RSS की विचारधारा आरक्षण के खिलाफ, हम ऐसा होने नहीं देंगे | Rahul gandhi says BJP-RSS ideology against reservation, we will not let this happen

SC-ST एक्ट पर राहुल गांधी बोले- BJP-RSS की विचारधारा आरक्षण के खिलाफ, हम ऐसा होने नहीं देंगे

SC-ST एक्ट पर राहुल गांधी बोले- BJP-RSS की विचारधारा आरक्षण के खिलाफ, हम ऐसा होने नहीं देंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : February 10, 2020/6:21 am IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एससी एसटी एक्ट पर केंद्र सरकार के संशोधन पर मुहर लगा दी है। कोर्ट का फैसला आने के बाद अब राहुल गांधी ने इस मामले में बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी-RSS के डीएनए को आरक्षण चुभता है।

Read More News: मोदी सरकार के एससी-एसटी एक्ट संशोधन को सुप्रीम कोर्ट की मुहर, बिना 

मोदी सरकार की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा और आरएसएस की विचारधारा आरक्षण के खिलाफ है। वे कभी नहीं चाहते हैं कि एससी एसटी प्रगति करे। वे संस्थागत ढांचे को तोड़ रहे हैं। मैं एससी / एसटी / ओबीसी और दलितों को बताना चाहता हूं कि हम आरक्षण को कभी खत्म नहीं होने देंगे चाहे वह मोदी जी या मोहन भागवत का कितना भी सपना क्यों न हो।

Read More News: नहीं टूटेगा स्काईवॉक, किसी अन्य उपयोग के लिए जल्द लिया जाएगा निर्णय

बता दें कि मार्च 2018 में अदालत ने एससी-एसटी कानून के दुरुपयोग के मद्देनजर इसमें मिलने वाली शिकायतों को लेकर स्वत: एफआईआर और गिरफ्तारी के प्रावधान पर रोक लगा दी थी। इसके बाद संसद में अदालत के आदेश को पलटने के लिए कानून में संशोधन किया गया था। संशोधित कानून की वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

Read More News: जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा बोले- जीएसटी के 2400 करोड़ हो चुके हैं ले…

केंद्र सरकार के किए संशोधन के मुताबिक अब एससी-एसटी एक्ट के खिलाफ अपराधों में अंतिरम जमानत नहीं दी जाएगी। बिना शुरुआती जांच के एफआईआर दर्ज की जाएगी।

Read More News: सुरक्षाबलों ने बरामद किया आईईडी बम, नक्सली मंसूबों को किया नाकाम