3rd phase me kitne seeto par voting hogi | Lok sabha election 3rd phase polling live updates

Lok Sabha Elections 3rd Phase Polling: तीसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनावी शोर.. छग-एमपी के 16 समेत देशभर के 95 सीटों पर 7 मई को वोटिंग..

तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के 9 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिण्ड (अजा), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (अजजा) में 7 मई को मतदान होना है।

Edited By :   Modified Date:  May 5, 2024 / 06:36 AM IST, Published Date : May 5, 2024/6:36 am IST

रायपुर: तीसरे चरण के मतदान के लिए आज उम्मीदवारों के पास प्रचार-प्रसार का आखिरी मौका है। शाम छह बजे के बाद चुनावी प्रचार का शोरगुल थम जाएगा। 7 मई को आम चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग होगी, (3rd phae me kitne seeto par voting hogi) इसमें 12 राज्यों के 94 लोकसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग रजौरी सीट पर मतदान की तिथि बदल थी। अब इस सीट पर 7 मई को तीसरे चरण में मतदान नहीं होगा। अनंतनाग रजौरी लोकसभा सीट के लिए 25 मई को छठे चरण में वोटिंग होगी।

Today Horoscope 05 May: सूर्य की तरह चमकेगी इन तीन राशियों की किस्मत, कार्यक्षेत्र में मिलेगी कामयाबी, मिलेंगे शुभ समाचार 

Lok sabha election 3rd phase polling live updates

सात मई को लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग होगी। अभी तक दो चरणों में 190 सीटों पर मतदान हो चुका है। पहले चरण में 19 अप्रैल को 66.14 फीसदी वोटिंग हुई थी और दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 66.71 फीसदी मतदान हुआ था। तीसरे चरण के मतदान के बाद 284 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इन तीन फेज के रुझान से अगली सरकार का रुख तय हो जाएगा। सभी राजनीतिक दलों अभी तक हुई वोटिंग में बढ़त बनाने का दावा कर रहे हैं।

एमपी के 9 सीटों पर मतदान

इस बारें में निर्वाचन आयोग ने बताया हैं कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के जिन 9 लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है, वहाँ 5 मई की शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जायेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के निर्धारित समय के 48 घण्टे पहले से चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है। प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के व्यक्तियों को, जो उस लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता नहीं हैं, (3rd phae me kitne seeto par voting hogi) उन्हें वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। इसे सुनिश्चित करने के लिए सघन निगरानी अभियान चलाया जाता है।

IPL 2024 RCB vs GT: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को चार विकेट से हराया, कोहली ने खेली 27 गेंद में 42 रन की पारी 

तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के 9 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिण्ड (अजा), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (अजजा) में 7 मई को मतदान होना है।

छग में भी ख़त्म हो जाएगा चुनाव

छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए यह चरण आखिरी चरण होगा। ;इसके साथ हिब यहां के सभी 11 सीटों पर पूरा हो जाएगा। इससे पहले दो अलग अलग चरणों में बस्तर, कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव के लिए मतदान पूरे हो चुके हैं। सात मई को होने वाले मतदान में जांजगीर-चाम्पा, कोरबा, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, दुर्ग और राजधानी रायपुर की सीटें हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News